trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01874234
Home >>लोकतंत्र

PM Modi Birthday 2023: दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, जो बाइडेन और इन बड़े नेताओं को छोड़ा पीछे

PM Modi Birthday 2023: 17 सितंबर यानी की कल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 73वां जन्म दिवस मनाने जा रहे हैं. अपने जन्मदिन के खास मौके पर वो देशवासियों को कई नई योजनाएं देने जा रहे हैं. इतना ही नहीं वो पूरे देश में "विश्वकर्मा योजना" का भी शुभरंभ करेंगे. 

Advertisement
PM Modi Birthday 2023: दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, जो बाइडेन और इन बड़े नेताओं को छोड़ा पीछे
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Sep 16, 2023, 01:35 PM IST

PM Modi Birthday 2023: 17 सितंबर यानी की कल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 73वां जन्म दिवस मनाने जा रहे हैं. अपने जन्मदिन के खास मौके पर वो देशवासियों को कई नई योजनाएं देने जा रहे हैं. इतना ही नहीं वो पूरे देश में "विश्वकर्मा योजना" का भी शुभरंभ करेंगे. इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक नेताओं की लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग लिस्ट में टॉप पर अपना स्थान बनाए हुए हैं. इस लिस्ट में पीएम मोदी 76% अप्रूवल रेटिंग के साथ पहले नंबर पर हैं.

जो बाइडेन सूची में 7वें स्थान पर

इस लिए में स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट हैं, जिनकी अप्रूवल रेटिंग 64% है. पीएम मोदी पिछले कुछ सालों से लगातार इस लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. इस लिस्ट अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 40% की अप्रूवल रेटिंग के साथ में सातवें स्थान पर हैं. यह इस साल के मार्च के बाद की सबसे हाई रेटिंग है और 6 से 12 सितंबर 2023 तक इक्कठे किए गए आंकड़ों के अनुसार पीएम मोदी की लिस्ट में सबसे कम डिसअप्रूवल रेटिंग है. पीएम का डिसअप्रूवल रेटिंग केवल 18% है.

ये भी पढ़ें- PM Modi Birthday 2023: अपने 73वें जन्मदिन पर PM मोदी 30 हजार छात्राओं को देने जा रहे हैं ये नायाब तोहफा, पिछड़े समुदायों और जातियों के लिए उठाया ये बीड़ा

पीएम मोदी की रेटिंग गिरावट

आपको बता दें कि इस रैंकिंग में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग में 2% की गिरावट आई है. फरवरी में पीएम मोदी 78% रेटिंग के साथ पहले नंबर पर अपना स्थान बनाया था. इसके बाद अब उनकी रेटिंग में मामूली 2% की गिरावट आई है. पीएम मोदी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज 48% की अप्रूवल रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर और इटली की पीएम जी मेलोनी 42% रेटिंग के साथ छठे स्थान पर हैं, तो वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 27% रेटिंग के साथ 15वें स्थान पर आ गए हैं.

ये भी पढ़ें- Anganwadi Workers: आंगनवाड़ी वर्कर्स होंगी हाईटैक! इस नई APP से बच्चों व महिलाओं के स्वास्थ्य पर रखी जाएगी नजर

BJP का मेगा प्लान

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है. इस दौरान केंद्र सरकार 2014 में की गई स्वास्थ्य योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भव कार्यक्रम भी शुरू करेगी. इसमें योजना में आयुष्मान भारत योजना भी शामिल है. जो लोगों को सब्सिडी वाली स्वास्थ्य सुविधाएं देने में मदद करती है. इसी के साथ पीएम मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर कारीगरों और शिल्पकारों और पारंपरिक कौशल में लगे लोगों की मदद के लिए एक नई योजना 'पीएम विश्वकर्मा' का शुभारंभ करेंगे.

Read More
{}{}