trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02205887
Home >>लोकतंत्र

Delhi Lok Sabha Election 2024: IRS अधिकारी, दिल्ली का डीसी और BJP सांसद रहने के बाद कांग्रेस से उदित राज लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस पार्टी ने रविवार को दिल्ली की अपनी तीन सीटें चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है.  जिसमें से कांग्रेस ने उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को अपना उम्मीदवार चुना है जो कि बीजेपी उम्मीदवार योग

Advertisement
Delhi Lok Sabha Election 2024: IRS अधिकारी, दिल्ली का डीसी और BJP सांसद रहने के बाद कांग्रेस से उदित राज लड़ेंगे चुनाव
Stop
Renu Akarniya|Updated: Apr 15, 2024, 11:51 PM IST

Delhi Congress Candidate Udit Raj: कांग्रेस पार्टी ने रविवार को दिल्ली की अपनी तीन सीटें चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है.  जिसमें से कांग्रेस ने उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को अपना उम्मीदवार चुना है जो कि बीजेपी उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. 

सरकारी नौकरी से इस्तीफा देकर उदित राज ने राजनीति में रखा कदम
बता दें कि राजनीति में आने के लिए साल 2003 में उदित राज ने सरकारी सेवा से इस्तीफा दिया और इंडियन जस्टिस पार्टी का गठन किया. इसके बाद 2014 को इंडियन जस्टिस पार्टी का बीजेपी से जोड़ा और भाजपा की उत्तर पश्चिम दिल्ली टिकट पर सांसद चुने गए. 2019 में उदित राज ने कांग्रेस में शामिल होने के लिए बीजेपी को छोड़ दिया.

2014 में बीजेपी का दामन थाम 2019 में दिया इस्तीफा
भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य और एक IRS अधिकारी रह चुके उदित राज ने बीजेपी की तरफ से 2014 में उत्तर पश्चिम दिल्ली की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था और 1,06,802 वोटों के मार्जन से जीत हासिल की थी. अपने 2019 में उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. क्योंकि 2019 में बीजेपी ने उत्तर पश्चिम दिल्ली से लोकसभा चुनाव में हंसराज हंस को टिकट दे दिया था. इसके बाद उदित राज ने कांग्रेस का दामन थाम लिया था. इसी सीट से कांग्रेस ने उदित राज का चुनाव लड़ने का मौका दिया है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कांग्रेस ने प्रत्याशी के नामों का किया ऐलान, जानें किसे मिली टिकट

बीजेपी उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया को दे सकते हैं टक्कर
ऐसा माना जाता है कि दलित समुदाय के अच्छे नेता होने से उदित राज की यहां के दलित समुदाय पर अच्छी पकड़ है. यहां का सांसद रहने के ताने से इसका भी लाभ इनको मिल सकता है और भाजपा के उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया को मजबूत टक्कर दे सकते हैं. 

IRS अधिकारी रहे चुके हैं उदित राज
बता दें कि राजनीति में आने से पहले उदित राज सरकारी नौकर थे. उदित राज को 1988 में भारतीय राजस्व सेवा के लिए चुना गया. उन्होंने नई दिल्ली में पूर्व उपायुक्त, संयुक्त आयुक्त और अतिरिक्त आयकर आयुक्त के रूप में काम किया. इसी के साथ उदित राज एससी/एसटी संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. इतना ही नहीं वे एक राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ ही एक व्यवसायी और सलाहकार भी हैं. 

उदित राज की संपत्ति
2009 में हलफनामे के मुताबिक 1,64,43,257 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक रहेंगे. 

Read More
{}{}