Home >>लोकतंत्र

Modi Cabinet 3.0: मोदी मंत्रिमंडल में हरियाणा के 3 नाम, केंद्रीय मंत्री बनाए जा सकते हैं मनोहर लाल

Modi Cabinet 3.0: हरियाणा के 3 नेताओं को रविवार सुबह ही प्रधानमंत्री आवास पर चाय के लिए फोन आया था. संभावित मंत्रियों से प्रधानमंत्री ने 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर मुलाकात की है. सूत्रों के मुताबिक मनोहर लाल को केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है.

Advertisement
Modi Cabinet 3.0: मोदी मंत्रिमंडल में हरियाणा के 3 नाम,  केंद्रीय मंत्री बनाए जा सकते हैं मनोहर लाल
Stop
Prince Kumar|Updated: Jun 09, 2024, 06:51 PM IST

Ministers from Haryana in Modi Government: मोदी सरकार 3.0 के लिए आज का दिन अहम है. आज नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ ही मोदी कैबिनेट में जगह पाने वाले कई नेता भी मंत्री पद की शपथ लेगें. इसके लिए संभावित नेताओं के पास फोन किया जा चुका है. सूत्रों के मुताबिक हरियाणा से इस बार तीन नेताओं को मंत्री बनाया जा सकता है. मोदी के मंत्रीमंडल में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल लोकसभा से नवनिर्वाचित सांसद मनोहर लाल, गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत और फरीदाबाद के सासंद कृष्णपाल गुर्जर का नाम शामिल है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

हरियाणा से बनेंगे 3 मंत्री
इन नेताओं को आज सुबह ही प्रधानमंत्री आवास पर चाय के लिए फोन आया था. संभावित मंत्रियों से प्रधानमंत्री ने 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर मुलाकात की है. सूत्रों के मुताबिक मनोहर लाल को केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है. वहीं, कृष्णपाल गुर्जर लगातार तीसरी बार मोदी कैबिनेट 3.0 में शपथ लेंगे. इसकी वजह ये है कि कृष्णपाल गुर्जर भाजपा के पुराने सिपाही रहे हैं. दक्षिणी हरियाणा और गुर्जर वोटर्स में उनकी पैठ मानी जाती है. इस बार दक्षिणी हरियाणा में उन्होंने सबसे बड़ी जीत भी हासिल की है. जाहिर है गुर्जर वोटर्स को साधना बीजेपी के लिए विधानसभा चुनावों के लिए जरूरी है. दूसरी ओर गुरुग्राम से सांसद रावइंद्रजीत को दूसरी बार मंत्री बनाया जा सकता है.

विधानसभा चुनाव के लिए समीकरण
साल 2019 में हरियाणा में क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय जनता पार्टी इस बार हरियाणा की 10 में से मात्र 5 सीटें ही जीतने में कामयाब हो पाई है. जबकि 2019 में खाता तक न खोल पाने वाली कांग्रेस ने भी बीजेपी के बराबर 5 सीटें जीती हैं. गौरतलब है कि इसी साल सितंबर-अक्टूबर महीने में हरियाणा विधानसभा चुनाव है, जो गठबंधन वाली मोदी सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. ऐसे में अपनी पकड़ को मजबूत करने और वोटर्स को साधने के लिए बीजेपी हरियाणा के 3 सांसदों को मंत्रीमंडल में जगह दे रही है.

ये भी पढ़ें: G20 जैसी कड़ी सुरक्षा के बीच होगा पीएम का शपथ ग्रहण समारोह, हाई अलर्ट पर दिल्ली

"मनोहर लाल के लिए सोच रखा है कुछ बड़ा..."
हरियाणा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले लोकसभा के परिणाम ने बीजेपी की चिंता जरूर बढ़ाई है. ऐसे में भाजपा चाहती है कि केंद्र में हरियाणा का प्रतिनिधित्व ज्यादा हो. दूसरी ओर प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव से पहले ही मनोहर लाल की तारीफ की थी. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने करनाल रैली में संकेत दिए थे कि मनोहर लाल के लिए कुछ बड़ा सोच रखा है. घरौंडा की रैली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा था कि मनोहर लाल सिर्फ सांसद नहीं रहेंगे उनके लिए कुछ और सोचा है.

{}{}