Home >>लोकतंत्र

Haryana News: कृष्णपाल गुर्जर और मनोहर लाल की जीती सीटों पर होगी EVM की जांच, ECI का फैसला

Haryana News: हरियाणा की करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट से EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी, जिसके बाद चुनाव आयोग ने इन दोनों सीटों के 6 पोलिंग बूथ पर EVM की जांच कराने का फैसला किया है. 

Advertisement
Haryana News: कृष्णपाल गुर्जर और मनोहर लाल की जीती सीटों पर होगी EVM की जांच, ECI का फैसला
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Jun 20, 2024, 04:08 PM IST

Haryana News: हरियाणा लोकसभा चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है.  हरियाणा की 2 लोकसभा सीटों में EVM की जांच होगी. चुनाव के बाद से ही कांग्रेस उम्मीदवारों द्वारा EVM में गड़बड़ी को लेकर शिकायत आ रही थीं, जिसके बाद चुनाव आयोग (EC) ने ये फैसला किया है. इन दोनों सीटों पर BJP उम्मीदवार को जीत मिली है. 

कांग्रेस उम्मीदवारों ने की शिकायत
हरियाणा की करनाल लोकसभा सीट से उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने EVM की जांच करने की मांग की थी. इसके अलावा फरीदाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार महेंद्र प्रताप ने भी EVM में गड़बड़ी होने की आशंका जताई थी. 

2024 लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी के 11 आवेदन
चुनाव आयोग की बेवसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार, देशभर में हुए लोकसभा चुनाव में EVM में गड़बड़ी के 8 आवदेन प्राप्त हुए थे, जिसमें 6 राज्यों के 8 संसदीय क्षेत्र और 92 मतदान केंद्र शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- Haryana: किरण चौधरी का विधायकी नहीं छोड़ने का फैसला BJP के लिए संजीवनी, फ्लोर टेस्ट और राज्यसभा इलेक्शन दोनों में फायदा

इन राज्यों से मिलीं शिकायतें
चुनाव आयोग को आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और हरियाणा से EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. शिकायत में हरियाणा के करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट का नाम शामिल था, जिसके 6 पोलिंग बूथ के EVM की जांच की जाएगी. इनमें करनाल, पानीपत सिटी और बड़खल के 2-2 पोलिंग स्टेशन शामिल हैं.

दोनों सीटों पर BJP को मिली जीत
हरियाणा की इन दोनों सीटों पर BJP उम्मीदवार को जीत मिली है. करनाल लोकसभा सीट से हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल कांग्रेस के उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा को हराया. वहीं फरीदाबाद लोकसभा सीट से भाजपा ने कृष्ण पाल गुर्जर और कांग्रेस के महेंद्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया था. कृष्ण पाल गुर्जर ने लगातार तीसरी बार इस सीट से जीत हासिल की, जिसकेबाद उन्हें राज्यमंत्री बनाया गया है. 

{}{}