trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02415230
Home >>लोकतंत्र

Haryana BJP Candidates First List: विधानसभा चुनाव को लेकर BJP ने जारी की पहली लिस्ट, 67 उम्मीदवारों के नाम घोषित

Haryana BJP Candidates First List: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 67 सीटों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. 
 

Advertisement
Haryana BJP Candidates First List: विधानसभा चुनाव को लेकर BJP ने जारी की पहली लिस्ट, 67 उम्मीदवारों के नाम घोषित
Stop
Renu Akarniya|Updated: Sep 04, 2024, 09:11 PM IST

Haryana Vidhansabha Chunav 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के बैठकों और चर्चाओं के दौर के बाद आखिरकार बुधवार शाम पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 67 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. 

जानें बीजेपी में किसे कहां से मिली टिकट
बता दें कि बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक के बाद पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बता दें कि बीजेपी की पहली लिस्ट के अनुसार मुख्यमंत्री नायब सैनी लाडवा से विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंग.  विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला से मैदान में उतरे हैं तो वहीं अनिल विज को अंबाला कैंट से चुनावी मैदान में उतार गया है. बीजेपी ने  जगाधरी से कंवर पाल गुर्जर, रतिया से सुनीता दुग्गल तो आदमपुर से भव्य बिश्नोई को टिकट दी है. सोहना से तेजपाल तंवर तो तोशाम से श्रुति चौधरी ताल ठोकेंगी. वहीं अटेली से राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव को टिकट दिया है. 

जेजेपी के तीन पूर्व विधायकों बीजेपी ने दी टिकट
बता दें कि बीजेपी ने इस चुनाव में जेजेपी के तीन पूर्व विधायकों को भी चुनावी मैदान में उतारा है. बीजेपी ने टोहाना से देवेंद्र बबली, सफीदों से रामकुमार गौतम और उकलाना से अनूप धानक को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें: JJP-ASP Candidate List जारी, दुष्यंत चौटाला उचाना और दिग्विजय डबवाली से लड़ेंगे चुनाव

2014 में पहली बार बनी थी बीजेपी की सरकार
2014 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पहली जीत हासिल हुई थी. जिसमें बीजेपी ने 47 सीटें जीतकर बहुमत के साथ सरकार बनाई थी. उस समय INLD ने 19 सीटें तो कांग्रेस ने 15 सीटें हासिल की थी. 

2019 में जेजेपी से गठबंधन कर बनाई सरकार
वहीं 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी बहुमत तक नहीं पहुंच पाई थी. उस दौरान बीजेपी ने 40 सीटें हासिल की थी और कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी. उस समय नई पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने 10 सीटें अपने नाम की थी और INLD ने एक सीट हासिल की थी. तब बीजेपी को सरकार बनाने के बहुमत की जरूरत थी, जिसके लिए जेजेपी और बीजेपी ने गठबंधन कर सरकार बनाई थी. वहीं इस साल जेजेपी ने आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. 

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}