trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01940085
Home >>लोकतंत्र

Delhi News: केजरीवाल के कड़े निर्देश, होम गार्ड को बसों में जल्द किया जाए तैनात, महिलाओं की सुरक्षा में न हो कोई चूक

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री को निर्देश देते हुए होम गार्ड को बस मार्शल के रूप में तैनात किया जाए. तब तक मौजूदा बस मार्शल को जारी रखा जाए ताकि महिलाओं की सुरक्षा से समझौता न हो. 

Advertisement
Delhi News: केजरीवाल के कड़े निर्देश, होम गार्ड को बसों में जल्द किया जाए तैनात, महिलाओं की सुरक्षा में न हो कोई चूक
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Nov 01, 2023, 07:28 PM IST

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री को निर्देश दिया कि होम गार्ड को बस मार्शल के रूप में तैनात किया जाए. दिल्ली सीएम ने स्पष्ट निर्देश जारी करते हुए कहा कि जब तक बस मार्शल के रूप में होम गार्ड की नियुक्ति और तैनाती नहीं हो जाती, तब तक मौजूदा बस मार्शल को जारी रखा जाए ताकि महिलाओं की सुरक्षा से समझौता न हो. अरविंद केजरीवाल ने दिवाली से पहले बस मार्शलों के भुगतान की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी कहा है.

इसी के साथ दिल्ली सीएम अरविंद केजरील ने ने परिवहन मंत्री को आशीष कुंद्रा (प्रधान सचिव-सह-आयुक्त परिवहन) और आशीष वर्मा (प्रधान सचिव वित्त) के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने का भी निर्देश जारी किया है,  जिन्होंने बस मार्शलों को भुगतान में देरी की है. सीएम लिखा है कि न केवल होम गार्डों को बस मार्शल के रूप में शीघ्रता से तैनात किया जाए, बल्कि बस मार्शलों की संख्या में भी कोई कमी न की जाए.

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिवाली से पहले बसों में ड्यूटी कर रहे मार्शल के लिए खुशखबरी, वॉलंटियर्स बनाए जा सकते हैं होमगार्ड

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को आश्वासन दिया कि दिल्ली सरकार महिलाओं की सुरक्षा और प्रत्येक दिल्लीवासी की बेहतरी के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

सिविल डिफेंस वालेंटियर्स को होमगार्ड के रूप में किया जाएगा नियुक्त

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही दिल्ली सरकार ने सिविल डिफेंस वालेंटियर्स को होमगार्ड के रूप में नियुक्त करने का ऐलान किया था. साथ ही इनसे मार्शल का काम लिया जाएगा. सीएम अरविंद केजरीवाल बीते ने शुक्रवार को दिल्ली के गृहमंत्री कैलाश गहलोत को पत्र लिखकर सिविल डिफेंस वालेंटियर्स को होमगार्ड के रूप में तैनात करने के लिए योजना तैयार करने का आदेश दिया है. इसी के साथ उन्होंने दिल्ली के एलजी को भी ये प्रस्ताव भेजा था और पर्याप्त संख्या में होमगार्ड की नियुक्ति होने तक सिविल डिफेंस वालेंटियर्स को बतौर बस मार्शल तैनात रखे जाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- Delhi News: AAP सरकार ने दिया सफाईकर्मियों को दिवाली गिफ्ट, 5 हजार कर्मियों को किया पक्का

उन्होंने आगे कहा कि इनके पास बतौर बस मार्शल का काम करने का अच्छा अनुभव है. इसलिए इन्हें होमगार्ड के रूप में नियुक्त करने के लिए योजना बनाई जानी चाहिए. ऐसा करने से सरकार को अनुभवी लोग मिल जाएंगे और सिविल डिफेंस वालेंटियर्स की नौकरी भी नहीं जाएगी. सिविल डिफेंस वालेंटियर्स की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए अपने पत्र में कहा है कि बड़ी संख्या में सिविल डिफेंस वालेंटियर्स बतौर बस मार्शल काम कर रहे हैं. इन वालेंटियर्स ने बसों में सफर करने वाली महिला को सुरक्षा प्रदान करने में शानदार काम किया है. महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ इन्होंने जेबकतरों को पकड़ने समेत अन्य छोटे-मोटे अपराधों को रोकने में भी मदद की है.

(इनपुटः बलराम पांडे)

Read More
{}{}