trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02370461
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Hair Problem: हेयर फॉल से है परेशान तो आपके बालों को मजबूत बना देगा मेथी का दाना

आज के समय में अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या से काफी परेशान रहते है. अगर समय होते हुए इन्हें नहीं रोका गया तो आप गंजेपन का शिकार भी हो सकते है. इसलिए आज हम आपको मेथी के दानों का एक घरेलू नुस्खा बताएंगे जिससे आप हेयर फॉल के काफी हद तक कम कर सकते है.

Advertisement
Hair Problem: हेयर फॉल से है परेशान तो आपके बालों को मजबूत बना देगा मेथी का दाना
Stop
Deepak Yadav|Updated: Aug 06, 2024, 11:28 AM IST

Hair Fall: आज के समय में कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते है. जिसको लेकर लोग अपने बालों को लेकर काफी परेशान हो जाते है. अगर समय रहते हेयर फॉल को नहीं रोका गया तो व्यक्ति गंजेपन का शिकार भी हो जाता है. इसलिए  हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते है. आइए हम बताते हैं आपको मेथी के दाने इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

कोकोनट ऑयल के साथ इस्तेमाल करें मेथी का दाना 
हेयर फॉल को रोकने के लिए बालों की जड़ों का मजबूत होना काफी जरूरी होता है. बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए आप कोकोनट ऑयल में मेथी के दाने डालकर उसे अच्छी तरह गर्म करना है. इसके बाद मिक्सचर में गुनगुना होने के लिए इसे छोड़ दीजिए. इसके बाद आप इस मिक्सचर से अपने बालों की मसाज कर पॉजिटिव  असर देख सकते हैं.  इस तरह से आप मेथी का दाना इस्तेमाल कर हेयर फॉल को आसानी से रोक सकते है.

ये भी पढ़ें: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते साइबर अपराध के चलते NCW ने शुरू किया डिजिटल शक्ति केंद्र

पेस्ट बनाकर कर सकते हैं इसका इस्तेमाल
प्रोटीन रिच मेथी का दाना आपके बालों को काफी मजबूत बनाता है. आप मेथी के दाने को इस तरह से भी यूज कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले आप चार स्पून मेथी के दाने को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें और इसके बाद भीगे हुए मेथी के दाने को पीसकर इसका पेस्ट बना ले.  इस पेस्ट को आप अपने बालों में अच्छी तरह से लगा ले.  बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप आधे घंटे तक इस पेस्ट को बालों में लगे रहने दिजिए और इसके हेयर को वॉश कर लीजिए.

दही के साथ करें इस्तेमाल 
हेयर फॉल की समस्या को रोकने के लिए आप मेथी के दाने को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दे. इसके बाद सुबह उठकर इसका एक पेस्ट तैयार लें.  आपको इस पेस्ट में दही को भी शामिल कर लेना है. इसके बाद आपको इस मिक्सचर का स्कैल्प बालों पर लगाएं और तकरीबन एक घंटे के बाद आप अपने बालों को वॉश कर लें. महज कुछ ही हफ्तों के बाद आपको इसका पॉजिटिव असर देखने को मिलेगा.

Disclaimer
इस खबर में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Read More
{}{}