trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02003275
Home >>Delhi-NCR-Haryana

International Gita Mahotsav 2024: कुरुक्षेत्र जेल के कैदियों का बने सामान को पसंद कर रहे देश-दुनिया से पहुंच रहे लोग

International Gita Mahotsav 2024: हरियाणा जेल विभाग के अधिकारी और अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के स्टाल पर हरियाणा प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के हाथ का से बने कला देखेंगे तो आपका मन खरीदने को जरूर करेगा और आप इन सामान को खरीद भी सकते हैं.

Advertisement
International Gita Mahotsav 2024: कुरुक्षेत्र जेल के कैदियों का बने सामान को पसंद कर रहे देश-दुनिया से पहुंच रहे लोग
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Dec 10, 2023, 12:45 PM IST

Kurukshetra Gita Jaynti 2024: विश्व विख्यात ब्रह्म सरोवर के तट पर अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय द्वारा किया जा चुका है. यहां पर देश के विभिन्न राज्यों से अनेकों कलाकार व शिल्पकार पहुंचे हैं, जिनकी कला लोगों को भा रही है. वहीं अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा प्रदेश की 8 जिले की जेल में बना कैदियों के हाथ का सामान अपने आप में लोगों का मन मोह रहा है.

अगर आप अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में आएंगे तो आपको एक अलग झलक दिखाई देगी और यह झलक है हरियाणा प्रदेश की अलग-अलग मामलों में सजा काट रहे जेलों में बंद बंदियों के हाथ से बनाया गया सामान की. कलाकृतियों को आप देखेंगे तो आपका मन खरीदने को करेगा. हरियाणा प्रदेश की जेलों में बंद बंदियों आत्मनिर्भर बने यही एक प्रयास लेकर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ेंः Hindu Festival Calendar 2024: साल 2024 के त्योहारों की लिस्ट आई सामने, जानें सालभर के व्रत और त्योहारों की तिथियां

हरियाणा जेल विभाग के अधिकारी और अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के स्टाल पर हरियाणा प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के हाथ का से बने कला देखेंगे तो आपका मन खरीदने को जरूर करेगा और आप इन सामान को खरीद भी सकते हैं. कैदियों के हाथ से बने इन कला को लोग खरीद भी रहे हैं और हरियाणा जेल विभाग को इससे अच्छा खासा मुनाफा भी हो रहा है.

जिला जेल अधीक्षक सोमनाथ ने zee media से बात करते हुए बताया कि स्टॉल पर हरियाणा की विभिन्न जिलों से कैदियों द्वारा तैयार किया गया सामान पहुंचा है, जिसे कैदियों ने खुद की प्रतिभा के हिसाब से तैयार किया है. पिछले 5 वर्षों से गीता जयंती पर हरियाणा कारागार द्वारा यह स्टॉल लगाया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य है की जब कैदी अपनी सजा खत्म कर जेल से बाहर जाएं तब खुद को आत्मनिर्भर बना सके. उन्होंने बताया कि इस सामान को बेच जो भी कमाई होगी उसे कैदियों के उत्थान के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

(इनपुटः दर्शन कैत)

Read More
{}{}