trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01218679
Home >>Delhi-NCR-Haryana

खेलो इंडिया यूथ गेम्स: महाराष्ट्र को पछाड़कर चैंपियन बना हरियाणा, कुल 137 मेडल जीते

ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 4 जून से शुरू हुए गेम्स का आज रोचक समापन हो गया. आखिरी दिन बॉक्सिंग में हरियाणा के युवाओं ने 10 गोल्ड मेडल जीतकर महाराष्ट्र को पदक तालिका में पीछे छोड़ दिया.  

Advertisement
खेलो इंडिया यूथ गेम्स: महाराष्ट्र को पछाड़कर चैंपियन बना हरियाणा, कुल 137 मेडल जीते
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 13, 2022, 07:22 PM IST

पंचकूला: ताऊ देवीलाल स्टेडियम में शुरू हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आज आयोजन शानदार तरीके से अपने अंजाम तक पहुंचा. आयोजन के अंतिम दिन हरियाणा ने दिल जीतने वाले प्रदर्शन के बदौलत 10 गोल्ड मेडल जीते. इस तरह कुल पदकों को लेकर चल रही कांटे की टक्कर में हरियाणा ने महाराष्ट्र को पीछे छोड़ दिया. हरियाणा ने कुल 137 मेडल जीते, जिसमें 52 गोल्ड, 39 सिल्वर और 46 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. पदकों की सूची में 125 पदकों के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर रहा, जिसमें 42 गोल्ड, 40 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में बाइक सवार बदमाशों ने डंडा मारकर कलेक्शन एजेंट से लूटे 10 लाख

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का समापन समारोह शुरू चीफ गेस्ट के तौर पर पहुचे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, सीएम मनोहर लाल और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, हरियाणा के खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह मौजूद. पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में समापन समारोह हुआ.

बॉक्सिंग में हरियाणा के बॉक्सरों ने 10 गोल्ड मेडल जीते. इसमें 6 गोल्ड मेडल लड़कियों ने और 4 गोल्ड मेडल लड़कों ने अपने नाम किए. हरियाणा की रिद्धि और राजस्थान के कपिश सिंह ने रविवार को लड़कियों और लड़कों की रिकर्व तीरंदाजी में गोल्ड मेडल जीते. वहीं महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश ने मिश्रित तीरंदाजी में शीर्ष स्थान हासिल किया.

मेजबान हरियाणा और गत चैंपियन महाराष्ट्र ने दिन के सत्र में एक-एक स्वर्ण पदक जीता. महाराष्ट्र कुल 38 गोल्ड, 35 रजत और 29 कांस्य के साथ फिलहाल तालिका में शीर्ष जबकि हरियाणा 37 गोल्ड, 34 रजत और 39 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर था.

फुटबॉल मैच के फाइनल में तमिलनाडु की लड़कियों ने झारखंड को 2-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता, जिसमें एक ही नाम की दो लड़कियों शनमुगा प्रिया और शनमुगा प्रिया ने एक-एक गोल किए. सुबह के सत्र का मुख्य आकर्षण खेलों के समापन से एक दिन पहले तीरंदाजी प्रतियोगिताएं थीं, जिसमें 4 गोल्ड मेडल दांव पर लगे थे. इस बीच रिद्धि और तमन्ना के बीच मुकाबला हुआ. रिद्धि ने 6-4 से जीत हासिल की.

लड़कों के फाइनल में भी कपिश ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए अजय नागरवाल को 7-3 से हराया. कम्पाउंड वर्ग के लड़कियों के फाइनल में महाराष्ट्र की अदिति स्वामी को पंजाब की अवनीत कौर ने 144-137 तो वहीं लड़कों में पार्थ कोरडे को आंध्र प्रदेश के कुंदेरू वेंकटाद्रि ने 144-143 से हराया. वहीं महिला बॉक्सिंग मुकाबले में हरियाणा की गीतिका ने उत्तर प्रदेश को हरा कर 48 किलो भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}