trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01952678
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Air Pollution: दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री रात में सड़कों पर उतरे, दिल्ली से सटी सीमाओं पर भारी वाहनों को किया चेक

देश की राजधानी में बढ़े वायु प्रदूषण को रोकने और लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी कैबिनेट ने गुरुवार रात को दिल्ली से लगती सीमाओं से प्रवेश कर रहे भारी वाहनों का निरीक्षण किया. उन्होंने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के कार्यान्वयन का जायजा लिया.

Advertisement
Air Pollution: दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री रात में सड़कों पर उतरे, दिल्ली से सटी सीमाओं पर भारी वाहनों को किया चेक
Stop
Vipul Chaturvedi|Updated: Nov 10, 2023, 03:52 AM IST

दिल्ली: देश की राजधानी में बढ़े वायु प्रदूषण को रोकने और लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी कैबिनेट ने गुरुवार रात को दिल्ली से लगती सीमाओं से प्रवेश कर रहे भारी वाहनों का निरीक्षण किया. उन्होंने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के कार्यान्वयन का जायजा लिया. साथ ही ट्रैफिक पुलिस को जरूरी दिशा निर्देश दिए. 

बॉर्डर पर सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत 
दिल्ली सरकार को ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए लागू GRAP 4 के नियमों की अनदेखी की जा रही है. इसके बाद शिक्षा मंत्री आतिशी ने गाजीपुर बॉर्डर पर ट्रकों के कागजात चेक किए. साथ ही जिन वाहनों में आवश्यक वस्तुएं नहीं थीं, उनकी एंट्री पर पुलिसकर्मियों को फटकार लगाई.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर का निरीक्षण करने के बाद हमें पता चला है कि सीमाओं पर सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत है, क्योंकि कई ट्रकों को प्रवेश की अनुमति नहीं है और वे अवैध तरीके से प्रवेश कर रहे हैं. इसे रोकने के लिए दिल्ली सरकार के सभी मंत्री आज अलग-अलग सीमाओं का निरीक्षण कर रहे हैं. 

सुप्रीम कोर्ट दे केंद्रीय एजेंसियों को निर्देश 
दिल्ली में कृत्रिम बारिश के सवाल पर आतिशी ने कहा कि हम आर्टिफिशियल रेन कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और दरख्वास्त करेंगे कि कोर्ट शहर में 'कृत्रिम बारिश' को लेकर दिल्ली सरकार के साथ सहयोग करने का निर्देश सभी केंद्रीय एजेंसियों को दे. 20 नवंबर तक ऐसा किया जा सकता है. 

सिंघु बॉर्डर से 250 ट्रक वापस भेजे गए
वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों और ट्रकों का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को देखने के बाद गैर-आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को प्रवेश की अनुमति दी गई है. यह चेक करने के लिए सभी बॉर्डर पर टीमें तैनात कर दी गई हैं.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वह हरियाणा और यूपी सरकार को पत्र लिखेंगे ताकि उनके यहां से गुजर रहे ट्रकों को दिल्ली आने से पहले ही वापस किया जाए. उन्होंने कहा कि सिंघु बॉर्डर से अब तक 250 ट्रकों को वापस भेजा गया है. 

अधिकारियों की लापरवाही से बढ़ रहा प्रदूषण

इसी तरह स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कापसहेड़ा बॉर्डर और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने गुरुग्राम बॉर्डर से प्रवेश कर रहे वाहनों का निरीक्षण किया. सौरभ भारद्वाज ने कहा, कापसहेड़ा सीमा पर औचक निरीक्षण के दौरान पता चला अधिकारियों की लापरवाही के कारण सभी ट्रक बिना किसी जांच के शहर में प्रवेश कर रहे हैं और वायु प्रदूषण बढ़ा रहे हैं. 

जागरूकता अभियान चलाएं राज्य

 
कैलाश गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार अपने यहां से गुजर रहे ट्रक ड्राइवर्स को दिल्ली में प्रवेश को लेकर बैन की जानकारी नहीं दे रही है. निरीक्षण के दौरान ड्राइवर्स का कहना था कि उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई. गहलोत ने कहा कि एनसीआर से जुड़े सभी राज्यों को जागरूकता अभियान चलाना चाहिए. 

Read More
{}{}