trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01856755
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Kaithal News: कैथल हैफेड गोदाम में चोरी छिपाने गेहूं की बोरियों पर डाला गया पानी, कार्रवाई के नाम पर लीपापोती कर रहे अधिकारी

Kaithal News: कैथल हैफेड गोदाम में राशन डिपो के माध्यम से बांटने के लिए रखे गेहूं को पानी मारकर खराब कर दिया गया, पूरा मामले सामने आने के बाद अधिकारी कार्रवाई के नाम पर लीपापोती करने में जुट गए हैं. 

Advertisement
Kaithal News: कैथल हैफेड गोदाम में चोरी छिपाने गेहूं की बोरियों पर डाला गया पानी, कार्रवाई के नाम पर लीपापोती कर रहे अधिकारी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 05, 2023, 02:11 PM IST

Kaithal News: गेंहू की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए अधिकारी ही गेंहू की धांधली में जुट गए हैं. ताजा मामला कैथल हैफेड गोदाम से सामने आया है, जहां राजस्थान गरीब लोगों में राशन डिपो के माध्यम से बांटने के लिए रखे गेहूं को पानी मारकर खराब कर दिया गया. पूरा मामले सामने आने के बाद अधिकारी कार्रवाई के नाम पर लीपापोती में जुट गए हैं. 

क्या है पूरा मामला
हर साल खुले में रखने की वजह से हजारों क्विंटल गेहूं खराब हो जाता है, जिसे रोकने के लिए इस बार सरकार ने एजेंसियों को खुले में गेहूं नहीं रखने के निर्देश दिए थे. कैथल हैफेड गोदाम में भी गेहूं रखा गया था, लेकिन अब गेहूं में पानी मारकर उसे खराब करने का मामला सामने आया है. गेहूं में पानी की सूचना के आधार पर वहां पहुंची ZEE MEDIA की टीम ने पाया कि गोदाम की  जमीन पर काफी मात्रा में पानी था और बोरिया भी गीली थी. 

इस बारे जब कैथल में हैफेड डीएम सुरेश कुमार से बात की गई तो उनका कहना था कि एक जांच कमेटी बनाकर जांच की जाएगी और दोषी पर कार्रवाई की जाएगी. अगले दिन कमेटी ने जांच की और उसकी रिपोर्ट बनाकर विभाग को भेज दी गई. इस पूरे मामले में एक वीडियो जारी कर डीएम सुरेश कुमार ने बताया कि टीम को फिजिकली रूप से वहां पर पानी नहीं मिला है. उन्होंने विभाग को लिख दिया है कि नमी की मात्रा को लेकर जिम्मेदार अधिकारी पर कार्रवाई को लेकर जो भी विभाग दिशा निर्देश देगा वो किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Jhajjar News: ओपी धनखड़ ने उदयनिधि स्टालिन के बयान को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, कांग्रेस पर भी साधा निशाना

हैफेड जिला कार्यालय जिसके पीछे सभी गोदाम हैं, उसके मेन गेट के अंदर पत्रकारों के जाने की मनाही है. कहीं न कहीं ऐसा लग रह है कि इस पूरे मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है. ज्यादा मीडिया कवरेज न हो, इसके लिए उन्हें रोका जा रहा है और इस पूरे मामले में जिम्मेदार अधिकारी बयान देने से भी बचते नजर आ रहे हैं. 

आपको बता दें कि गेहूं को पहले तो चोरी कर लिया जाता है और फिर बाद में उस चोरी को छिपाने के लिए गेहूं पर पानी डाल दिया जाता है. ऐसा करने से गेहूं का वजन बढ़ जाता है और जितना गेहूं गोदाम से कम होता है उसकी कमी पूरी हो जाती है. लेकिन पानी डालने की वजह से सारा गेहूं खराब हो जाता है और धीरे-धीरे वो सड़ना शुरू हो जाता है. 

गोदाम के बाहर सबमर्सिबल पंप
ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि जहां पर भी गेहूं, धान के सरकारी गोदाम होते हैं, उनके पास पानी के सबमर्सिबल पंप होते हैं. इनका पानी देर रात चोरी से अनाज की बोरी पर डाला जाता है, जिससे अनाज का वजन बढ़ जाता है. यह भ्रष्टाचार केवल कैथल में नहीं पूरे हरियाणा में देखने को मिल रहा है. जब तक गोदाम के बाहर से पानी के सबमर्सिबल पंप नहीं हटाए जाएंगे अनाज की चोरी के बाद उस पर पानी डालने के मामले सामने आते रहेंगे. 

Input- Vipin Sharma

Read More
{}{}