Home >>Delhi-NCR-Haryana

Jind News: अखबार बांटने वाले के बेटे ने देश में हासिल की सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में पहली रैंक

Jind News: अखबार बांटने वाले के बेटे ने अपनी मेहनत के बल पर आसमान को छू लिया है. जींद के रॉयल डिफेंस अकादमी के छात्र यश मलिक ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन में देशभर में प्रथम रैंक हासिल की है.

Advertisement
Jind News: अखबार बांटने वाले के बेटे ने देश में हासिल की सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में पहली रैंक
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 17, 2024, 04:07 PM IST

Jind News: अखबार बांटने वाले के बेटे ने अपनी मेहनत के बल पर आसमान को छू लिया है. जींद के रॉयल डिफेंस अकादमी के छात्र यश मलिक ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन में देशभर में प्रथम रैंक हासिल की है. इसी के साथ हरियाणा और अपने जिले जींद का नाम पूरे देश में रोशन कर दिया. यश मलिक ने परीक्षा में 400 में से 390 अंक प्राप्त कर प्रथम रैंक हासिल किया है.

यश मलिक को मैथ, इंटेलिजेंस और जनरल साइंस के एग्जाम में पूरे अंक मिले. वही इंग्लिश में 6 अंक और सोशल साइंस में चार अंक कम प्राप्त हुए. जींद जिले में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी छात्र ने देश में किसी एंट्रेंस एग्जाम में प्रथम स्थान हासिल किया है. प्रथम रैंक आने के बाद अकादमी में एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया, जिसमें स्टाफ ने यश का फूल मालाओं से स्वागत किया गया और दूसरे छात्रों को इससे प्रेरणा लेने की बात कही.

ये भी पढ़ें: बागवानी की ओर बढ़ रहे प्रगतिशील किसान, बोले- लागत कम, मुनाफा ज्यादा

यश मलिक ने बताया कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए रॉयल डिफेंस एकेडमी में शिक्षकों से उन्हें जो दिशा-निर्देश दिए जाते थे, उनका वे पालन भी करते थे. इसके साथ रोजाना 12 से 14 घंटे पढ़ाई करते थे. उन्होंने बताया कि जीवन में अगर किसी लक्ष्य को प्राप्त करना है तो अनुशासन में रहते हुए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. 

रॉयल डिफेंस अकादमी के चैयरमेन डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि एक शिक्षक का जीवन सही मायने में तभी सफल माना जाता है, जब उनसे शिक्षा ग्रहण कर उनके शिष्य अपने परिवार, गुरुजन और अपने देश का नाम रोशन करें. मेरे लिए आज सबसे बड़ा खुशी का पल है कि हमारे संस्थान रॉयल डिफेंस एकेडमी के छात्र यश मलिक ने अपने परिवार के साथ-साथ संपूर्ण जींद जिले का देशभर में नाम रोशन किया है.

रॉयल डिफेंस अकादमी की मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. निर्मल ने बताया कि हमारे स्कूल का स्टाफ दिन रात मेहनत कर बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं  के लए  तैयार करता है. यही कारण है कि आज हमारी अकादमी के 25 बच्चों ने इस परीक्षा में सफलता हासिल की है. वहीं यश ने इस परीक्षा में देशभर में प्रथम स्थान हासिल कर हमारा सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है.

Input: गुलशन चावला

{}{}