trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02165430
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Jhajjar Lok Sabha Election 2024: DC ने दी चुनावी तैयारियों की जानकारी, शिकायत के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर

Jhajjar DC Press Conference: डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने प्रेसवार्ता करते हुए चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी. साथ ही आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के भी निर्देश दिए. 

Advertisement
Jhajjar Lok Sabha Election 2024: DC ने दी चुनावी तैयारियों की जानकारी, शिकायत के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 20, 2024, 12:58 PM IST

Jhajjar News: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर छटे चरण में यानी 25 मई को मतदान होगा. लोकसभा आम चुनाव 2024 निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार चरणबद्ध तरीके से निर्धारित समय सीमा में नियमानुसार तैयारी की जा रही है. इस दौरान डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने प्रेसवार्ता करते हुए चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी. साथ ही आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के भी निर्देश दिए. इस दौरान नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शीतल और जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सतीश कुमार मौजदू रहे.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि झज्जर जिला रोहतक लोकसभा क्षेत्र का भाग है. जिला की मतदाता सूची में अभी तक 7 लाख 94 हजार, 368 मतदाता शामिल हैं, इनमें 3 लाख 73 हजार 120 महिला, 4 लाख 21 हजार 235 पुरुष और 13 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. जिले में 23 हजार 174 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं और 100 वर्ष से ज्यादा आयु के 509  मतदाता हैं. उन्होंने बताया कि एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे युवक-युवती नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से एक दिन पहले तक अपना वोटर आईडी बनवा सकते हैं. सुविधाजनक तरीके से मतदान प्रक्रिया पूरी कराने के लिए जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 796 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस दौरान डीसी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का निष्पक्षता से अनुपालना कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- Traffic Advisory: दिल्ली के इन रास्तों पर आज लगेगा भीषण जाम,  ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है. जिला टोल फ्री नंबर है 1950 है. निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी, सुझाव या शिकायत इस नंबर से प्राप्त व दर्ज की जा सकती है. इसके अलाव सी विजिल एप पर भी निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित शिकायत दर्ज की जा सकती हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मीडिया प्रसारण एवं निगरानी समिति गठित कर दी गई है. यह समिति पेड न्यूज, सोशल मीडिया व अन्य प्रचार सामग्री की निगरानी रखेगी. जिला स्तर पर विज्ञापन के लिए प्री- सर्टिफिकेट जारी करेगी. उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों को वाहन, साउंड, रैली स्थल आदि व अन्य किसी प्रकार की अनुमति के लिए सुविधा एप पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पूरे प्रदेश के साथ जिला झज्जर में 25 मई को मतदान होगा. जिले की सभी चार विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना झज्जर के राजकीय पीजी महाविद्यालय झज्जर में होगी.

Input- Sumit Tharan 

Read More
{}{}