trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01523508
Home >>Delhi-NCR-Haryana

JEE Advanced Exam को लेकर शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब ऐसे छात्रों की मुराद भी होगी पूरी

JEE Advanced 2023: पात्रता मानदंड में ढील देने की निरंतर मांगों को देखते हुए मंत्रालय ने छात्रों को बड़ी राहत दी है.JEE Advanced के लिए अब तक वहीं छात्र पात्र होते हैं, जो 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक लाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 

Advertisement
JEE Advanced Exam को लेकर शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब ऐसे छात्रों की मुराद भी होगी पूरी
Stop
Vipul Chaturvedi|Updated: Jan 11, 2023, 07:10 AM IST

नई दिल्ली: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड में परीक्षा देने के लिए अब तक वहीं छात्र पात्र होते थे, जो 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक लाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

प्रत्येक शिक्षा बोर्ड के टॉप 20 पर्सेंटाइल छात्र अब आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश पाने के पात्र होंगे और इसके लिए जेईई एडवांस एग्जाम दे सकेंगे. भले ही उन्होंने 12वीं में 75 प्रतिशत अंक हासिल नहीं किए हों या नहीं.

पात्रता मानदंड में ढील देने की निरंतर मांगों को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने अब छात्रों को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक 20 पर्सेंटाइल मानदंड उन उम्मीदवारों की मदद करेगा, जो किसी कारण बस 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत से कम अंक हासिल कर पाए थे.

विभिन्न राज्यों के बोर्ड में टॉप 20 पर्सेंटाइल उम्मीदवारों में से कई 350 से कम अंक लाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने फैसला किया है कि अगर कोई छात्र शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में शामिल है, तो वह जेईई एडवांस्ड के पात्र है. जेईई-मेन के पहले चरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 12 जनवरी को समाप्त होगा. यह परीक्षा 24 से 31 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी. 

Read More
{}{}