Home >>Delhi-NCR-Haryana

पटियाला कोर्ट से जैकलीन को बड़ी राहत, 50,000 के निजी मुचलके पर जमानत

जैकलीन फर्नांडीस को 200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पटियाला हाउस कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने मामले में जैकलीन को 50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दे दी. मामले में अब अगली सुनवाई 22 अक्टूबर को होगी. 

Advertisement
पटियाला कोर्ट से जैकलीन को बड़ी राहत, 50,000 के निजी मुचलके पर जमानत
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Sep 26, 2022, 02:48 PM IST

Jacqueline Fernandez: मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जैकलिन फर्नांडीस को पटियाला हाउस कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. कोर्ट ने मामले में जैकलीन को अंतरिम जमानत दे दी है. सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज कोर्ट में पेशी थी. ED की ओर से दायर सप्लीमेंट्री चार्जशीट में जैकलिन फर्नांडीस को आरोपी बनाया गया था. इस चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए पिछली सुनवाई में कोर्ट ने जैकलीन को 26 सितंबर को पेश होने के लिए समन किया था. इसी के चलते आज जैकलीन आज कोर्ट में पेश हुई थीं.

ये भी पढ़ें: 12 साल के बच्चे के साथ दरिंदगी: दिल्ली में बदमाशों ने कुकर्म किया, प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड

कोर्ट में सुनावाई के दैरान जौकलीन के वकील ने नियमित जमानत की अर्जी दाखिल की, जिस पर कोर्ट ने ED से जवाब मांगा है. वहीं जैकलीन के वकील ने नियमित जमानत अर्जी पर फैसला होने तक अंतरिम जमानत की मांग की गई. इस पर कोर्ट ने 50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दे दी. जैकलीन को चार्जशीट की कॉपी भी मुहैया कराई गई. अब मामले में अगली सुनवाई 22 अक्टूबर को होगी.

ED का कहना है कि सुकेश चन्द्रशेखर ने उगाही जैसे अपराधों के जरिये जो पैसा कमाया, उससे करीब 5 करोड़ 71 लाख के गिफ्ट जैकलीन को दिए. जैकलीन तक गिफ्ट पहुंचाने के लिए सुकेश चन्द्रशेखर ने अपनी सहयोगी पिंकी ईरानी को रखा था. पिंकी ईरानी को भी ED ने इस मामले में आरोपी बनाया है. ED के अनुसार जैकलीन का 30 अगस्त और 20 अक्टूबर 2021 को जो बयान दर्ज किया गया, उसमें उसने सुकेश और उसकी पत्नी लीना से गिफ्ट लेने की बात को स्वीकारा था. इसी के चलते ED ने अप्रैल में जैकलीन की 7 करोड़ 12 लाख की संपत्ति जब्त की थी. ED सूत्रों के अनुसार तहकीकात में पता चला है कि सुकेश चन्द्रशेखर पिछले साल फरवरी से लेकर अगस्त में गिरफ्तार होने तक लगातार जैकलीन फर्नांडीस के संपर्क में था.

क्यों जैकलीन हैं मनी लॉन्ड्रिंग की आरोपी
ED ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि सुकेश चन्द्रशेखर के आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी होने के बावजूद जैकलीन उससे महंगे गिफ्ट, आभूषण वगैरह ले रही थी. उसके बयान से साफ है कि उसने जानबूझकर सुकेश चन्द्रशेखर के आपराधिक अतीत को नजरअंदाज किया और उसके साथ पैसों का लेनदेन बरकरार रखा. सिर्फ वहीं नहीं, बल्कि उसके घरवाले, रिश्तेदार ने आर्थिक तौर पर फायदा उठाया. जाहिर है पैसो का लालच इतना ज्यादा था कि सुकेश का आपराधिक अतीत उसके लिए मायने नहीं रखा. यही नहीं, जैकलीन ने उसे मिले गिफ्ट को लेकर अपने बयानों को बार बार बदला. जब सबूतों के साथ उसका सामना कराया गया, तब जाकर उसने सच्चाई बताई. लिहाजा अपराध की आय का जानबूझकर इस्तेमाल करने के चलते जैकलीन मनी लॉन्ड्रिंग की आरोपी है.

ED चार्जशीट के मुताबिक जैकलीन की कुल 7 करोड़ 12 लाख की संपत्ति अटैच की गई है. जैकलीन को सुकेश ने फरवरी 2021 से मार्च 2022 तक 2 करोड़ 66 लाख 77 हजार 401 रुपये के गिफ्ट ईरानी के जरिये दिए थे. इसके बाद उसने मार्च 2021 से अगस्त 2021 तक 3 करोड़ 4 लाख 34 हजार 541 रुपये के गिफ्ट दिए. वहीं सुकेश ने जैकलीन की बहन गेराल्डिन वॉकर को 1 करोड़ 26 लाख 9 हजार 770 रुपये उसके USA के अकाउंट में भेजे. साथ ही उसने जैकलीन के भाई वॉरेन फर्नाडीज को भी 15 लाख 3 हजार 55 रुपये उसके आस्ट्रेलिया स्थित कॉमन वेल्थ बैक खाते में डाले थे.

{}{}