trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01210685
Home >>Delhi-NCR-Haryana

क्या है सपनों का महत्व, सपने में दिखने वाली अच्छी-बुरी चीजों से क्या है आपकी किस्मत का लेना-देना

Swapana Shastra: स्वपन शास्त्र के मुताबिक सपनों में दिखने वालों चीजों का जीवन में अहम महत्व होता है. स्वप्न में ऐसी कई चीजें कभी-कभी कभार दिख जाती है जिसका संबंध धन के आगमन और आपके ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा होने का संकेत मिलता है. इसके जरिए हमें घटित होने से पहले ही कुछ घटनाओं के घटित होने की आशंका होने लगती है. स्वप्न शास्त्र के मुताबिक हमारे सपने भविष्य में हमारे साथ होने वाली घटनाओं के बारे में आगाह भी करते हैं.

Advertisement
प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Dadan Vishwakarma |Updated: Jun 07, 2022, 08:33 AM IST

नई दिल्लीः (Swapna Shastra) मां लक्ष्मी को सुख-समृद्धि और धन की देवी माना जाता है. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि जिसके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा होती है. उसके जीवन में कभी धन और वैभव की कमी नहीं होती है. मां लक्ष्मी का जिस घर में आगमन होने वाला रहता है, वहां आने से पहले कुछ शुभ संकेत देती हैं. ये शुभ संकेत हमारे आस-पास  घटने वाली कुछ चीजों और सपनों के माध्यम से होती है. सपनों में दिखने वाली चीजों को लेकर हम आज कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिससे आपको आभास हो जाएगा कि मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है. सपने में अगर कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं तो आप पर लक्ष्मी जी की विशेष कृपा होने वाला है. इतना ही नहीं जीवन में खुशियों की सौगात आने वाली है.

सपने में ये दिखना होता है बेहद शुभ
- स्वप्न शास्त्र के मुताबिक अगर सपने कोई स्त्री या बालिका नृत्य करते हुए दिखाई देती है तो इसका मतलब है कि आपको अचानक धन की प्राप्ति होने वाली है.

- अगर आपको सपने में गेहूंआ रंग का सांप दिखाई देता है तो स्वप्न शास्त्र में इसे लक्ष्मी जी की कृपा बरसाने वाला माना गया. आप पर लक्ष्मी जी प्रसन्न हैं और आपको धन-वैभव की प्राप्ति होने वाली है. 

- स्वप्न शास्त्र के मुताबिक अगर आपको सपने में चूहा दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आप पर गणेश जी की कृपा प्राप्त होने वाली है और आपके घर कोई मांगलिक कार्यक्रम होगा.

- स्पप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपको सपने में कमल का फूल दिखता है तो इसका मतलब है कि आपके घर लक्ष्मी जी विराजमान होने वाली हैं और आपको बहुत सारा पैसा मिलने वाला है.

- सपने में हाथी का दिखना बहुत ही शुभ माना जाता है, ऐसे सपनों का मतलब होता है कि जातक को अथाह संपत्ति के साथ मान-सम्मान मिलने वाला है.

Vastu Tips For Purse: भूलकर भी पर्स में न रखें ऐसी चीजें, नहीं तो हमेशा रहेंगे कंगाल

- अगर सपने में फलों से लदा पेड़ दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपको अपनी मेहनत का बहुत अच्छा फल मिलने वाला है. व्यापार क्षेत्र से जुड़े लोगों को व्यापार में बड़ा लाभ होने वाला है.

- अगर आपको सपने में मधुमक्खी का छत्ता दिखाी देता है तो इसका मतलब है आपकी जिंदगी में बड़ी तरक्की होने वाली है और आपको अचानक धन लाभ हो सकता है.

- स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में खुद को हवा में उड़ते हुए देखना शुभ माना जाता है, हालांकि यह बहुत कम लोगों को दिखता है. अगर कोई खुद को किसी नदी में स्नान करते हुए देख रहा है तो इसका मतलब है कि कार्यक्षेत्र में उसका अच्छा समय आने वाला है.

इस अक्षर के नाम वाली लड़कियां पति को बनाती हैं धनवान, चमक जाती है लड़कों की किस्मत

- स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में रुई देखने का अर्थ है कि आपको जल्द ही किसी पुराने रोग से मुक्ति मिलेगी.

- श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य के मुताबिक अगर कोई जातक सपने में खुद को शहद खाता हुआ देख लेता है तो उसके या उसके घर में किसी सदस्य के जल्दी विवाह होने से जुड़ा हो सकता है.

- स्वप्न शास्त्र के मुताबिक आसमान में रंग-बिरंगे कपड़े लहराते देखने से आशय है कि जातक का प्रेम-विवाह होगा. 

- सपने में अगर खुद को आप अंगूठी पहनाते देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको जल्द ही अच्छा जीवनसाथी मिलने वाला है. सपने में खुद को नाचते हुए देखना जल्द विवाह का सूचक माना गया है.

- स्वप्न में दिखने वाली हर चीज आपको लाभ पहुंचाए ये जरूरी नहीं है. बल्कि कुछ ऐसी चीजें भी दिख जाती हैं जिससे भारी नुकसान भी हो सकता है. ये भी नहीं है कि आप जाग जाएंगे तो वो चीजें आपके साथ घटित नहीं होंगी. सपनों में कुछ संकेत आप पर भारी भी पड़ सकते हैं.

राजा जैसी होती है इन 4 अक्षरों से शुरू होने वाले नाम के लोगों की जिंदगी

- स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में खुद को हंसता देखना किसी आपने वाली परेशानी की ओर इशारा करता है. सपने में अगर कोई बच्चा जोर-जोर से रो रहा है तो ये आपके आर्थिक नुकसान से जुड़ा हो सकता है. वहीं अगर कोई महिला सपने में हंस रही है तो ये घर में होने वाली कलह का सूचक है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी जातक के साथ हुए किसी भी प्रकार के लाभ-हानि पर हमारी जिम्मेदारी नहीं होगी. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}