trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01661955
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Hisar Child Marriage News: अक्षय तृतीया पर बिना मुहूर्त शादी, बाल विवाह निषेध विभाग अलर्ट

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के मौके पर हरियाणा में कई लोग बाल विवाह कर देते हैं. इसको रोकने के लिए बाल विवाह निषेध विभाग अलर्ट पर है.  

Advertisement
Hisar Child Marriage News: अक्षय तृतीया पर बिना मुहूर्त शादी, बाल विवाह निषेध विभाग अलर्ट
Stop
Rohit Kumar|Updated: Apr 21, 2023, 05:59 PM IST

Hisar Child Marriage News: इस बार अक्षय तृतीया शनिवार यानी 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. वहीं देश में इस दिन सबसे ज्यादा विवाह होते हैं, क्योंकि इस दिन मुहूर्त निकलवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. वहीं इसकी आड़ में कुछ लोग बाल विवाह भी कर देते हैं. हरियाणा के हिसार और मेवा में इस तरह के बहुत मामले सामने आए हैं. 

ये भी पढ़ें: Eid ul Fitr 2023: दिल्ली में ईद पर संवेदलशील इलाकों में कड़ा पहरा, पुलिस ने किए ये इंतजाम

 

रहेगी खास मुस्तेदी
बता दें कि हिसार में अक्षय तृतीया के मौके पर महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध विभाग भी अलर्ट पर है. वहीं हमारी ज़ी मीडिया की टीम ने हिसार की महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध विभाग अधिकारी बबिता चौधरी से हमने इस बारे में खास बातचीत की. उनका कहना है कि इसे लेकर खास मुस्तेदी देखने को मिलेगी. उन्होंने माना कि बढ़ते मामले चिंता का विषय है. कई बार तो जब वो नाबालिगों की शादी रुकवाने गए तो उन पर हमला भी हुआ.

इस दिन हुई थी कई युगों की शुरुआत
बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया का पर्व वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. शास्त्रों में अक्षय तृतीया को युगादि तिथि कहा गया है. मान्यता है कि इस दिन से कई युगों का आरंभ हुआ है और भगवान विष्णु के कई अवतार भी हुए हैं. इस दिन सतयुग और त्रेतायुग का आरंभ हुआ था. अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का भी अवतार हुआ है. इसलिए अक्षय तृतीया का धार्मिक दृष्टि से बड़ा महत्व है.

इस बार अक्षय तृतीया बेहद खास मानी जा रही है. दरअसल इस साल अक्षय तृतीया पर कई शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन उच्च के चंद्रमा होंगे वृष राशि में होंगे. अक्षय तृतीया तिथि 22 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 50 मिनट से आरंभ होगी और 23 तारीख को सुबह 7 बजकर 48 मिनट तक रहेगी.

वहीं अक्षय तृतीया के खास अवसर पर सोना या फिर अन्य आभूषण आदि खरीदे जा सकते हैं. कहा जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से उसमें कई गुना वृद्धि होती है. साथ ही अगर आप कोई नया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं, तो वे आपके लिए लकी साबित हो सकता है.

Read More
{}{}