trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02345736
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Nuh News: हिंदू-मुस्लिम समाज जल अभिषेक शोभा यात्रा का करेंगे फूलमाला से स्वागत

Jal Abhishek Shobha Yatra:  राष्ट्रवादी सामाजिक संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक खुर्शीद राजाका ने कहा है कि जलाभिषेक यात्रा भी मेवात का एक ऐसा ही सुंदर पर्व है. इसलिए मुस्लिम समाज  फूल बरसाकर यात्रा स्वागत करेंगे.

Advertisement
Nuh News: हिंदू-मुस्लिम समाज जल अभिषेक शोभा यात्रा का करेंगे फूलमाला से स्वागत
Stop
Deepak Yadav|Updated: Jul 21, 2024, 11:08 AM IST

Nuh News: राष्ट्रवादी सामाजिक संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक एवं हरियाणा सरकार में मेवात डेवलपमेंट एजेंसी के पूर्व चेयरमैन खुर्शीद राजाका ने कहा है कि 22 जुलाई को नूंह मेवात में प्रस्तावित ब्रज मंडल शोभायात्रा केवल हिन्दू समाज की जलाभिषेक यात्रा नहीं है बल्कि यह एक सांस्कृतिक यात्रा है. मेवात की साझी संस्कृति का अहम हिस्सा है. इसलिए इस यात्रा का मेवात के हिंदू मुस्लिम समाज को मिलकर स्वागत करेंगे. 

मुस्लिम समाज शोभायात्रा का करेगा दिल से स्वागत
उन्होंने यह भी कहा पिछले वर्ष इस यात्रा में असामाजिक तत्वों ने जो भी गतिरोध पैदा किया था. वो एक दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय घटना थी, लेकिन इस बार मेवात के लोग कोई अप्रिय घटना नहीं होने देंगे और मुस्लिम समाज शोभायात्रा का दिल से स्वागत करेगा. क्योंकि ऐसी शोभा यात्रा पुराने समय में भी होती रही हैं और ऐसे आयोजन समाज को आपस में जोड़ने के उद्देश्य से किये जाते हैं और भविष्य में भी होते रहने चाहियें. इसलिये ब्रजमंडल शोभा यात्रा का सम्मान और सुरक्षा करना प्रत्येक मेवाती का कर्तव्य है. क्योंकि इसमें मेवात से बाहर के लोग भी शामिल होते हैं, जोकि मेवात के मेहमान हैं.

ये भी पढ़ें: Ambala News: सरकता जा रहा कांग्रेस के चेहरे से नकाब और सामने आ रहा चोरी का हिसाब आहिस्ता-आहिस्ता: अनिल विज

जलाभिषेक यात्रा मेवात का सुंदर पर्व है
संयोजक खुर्शीद राजाका ने बताया कि मुस्लिम समाज इस बार शोभा यात्रा को सौहार्दपूर्ण एवं भाईचारा के साथ सम्पन्न कराने के लिए वचनबद्ध है और इसके लिये सामाजिक संगठनों और जिला प्रशासन के प्रयास भी सराहनीय हैं. उन्होंने यह भी कहा तीज, ताजिया, ईद,दिवाली, होली और दशहरा जैसे पर्व भी हिन्दू मुस्लिम मिलकर सदियों से मानते आए हैं तो जलाभिषेक यात्रा भी मेवात का एक ऐसा ही सुंदर पर्व है. इसलिये प्रत्येक मेवाती व्यक्तिगत और सामूहिक तौर पर शोभा यात्रियों को जलपान कराया और फूल बरसाकर स्वागत करेंगे.

हरियाणा गौ सेवा आयोग के सदस्य हकीम आस मोहम्मद ने कहा कि मेवात में अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं लेकिन सभी इस तरह के कार्यक्रमों मैं अपनी हिस्सेदारी रखते हैं. पिछली बार कुछ चंद लोगों ने इलाके को बदनाम करने की कोशिश की गई थी वह एक दुखद घटना है. उस के लिए हमें दुख महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाली ब्रज मंडल जलाभिषेक शोभा यात्रा का फूल माला से स्वागत किया जाएगा.

Input: Anil Mohania

 

 

Read More
{}{}