Home >>Delhi-NCR-Haryana

Heart Attack: इस बीमारी का नहीं दिखता कोई लक्षण, ध्यान न देने पर आ सकता है हार्ट अटैक

देश में हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ते जा रहा है. वहीं एक शोध में पता लगा है कि एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस नाम की बीमारी के लक्षण दिखते नहीं है, जिस कारण लोगों में हार्ट अटैक की परेशानी देखने को मिल रही है.  

Advertisement
Heart Attack: इस बीमारी का नहीं दिखता कोई लक्षण, ध्यान न देने पर आ सकता है हार्ट अटैक
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Mar 31, 2023, 10:42 AM IST

Heart Attack: देश में आय दिन हार्ट अटैक के मामले सामने आते रहते हैं. दिल से जुड़ी दिक्कतें अब किसी भी उम्र के लोगों को हो रही है. डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्‍ट्रॉल जैसी बीमारियां हार्ट की बीमारियों को न्योता दे रही हैं. वहीं एक और बीमारी एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस है, जिसके कारण कभी भी किसी भी उम्र में अचानक हार्ट अचैक आ रहे हैं. इस बीमारी में दिल की धमनियों में जकड़न आ जाती है, जिस कारण ब्लड फ्लो कम हो जाता है, जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर जानलेवा भी हो सकता है, इन चीजों का रोजाना सेवन जरूरी और इससे करें परहेज

 

क्या है एथेरोस्क्लेरोसिस
एथेरो यानी फैट और स्क्लेरोसिस यानी जमा होना. अगर दिल की धमनियों पर फैट या कोलेस्ट्रॉल जमा होता है तो यह बीमारी एथेरोस्क्लेरोसिस कहलती है. इसमें धमनियां जकड़ जाती हैं और हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है. वहीं बता दें कि इस बीमारी के लक्षण जल्द सामने नहीं आते हैं. इस कारण ज्यादातर मरीजों को इस बात की जानकारी नहीं होती है. एथेरोस्क्लेरोसिस लीवर में हो तो फैटी लिवर फेलियर और किडनियों में हो तो किडनी फेलियर कहलाता है.

बता दें कि एथेरोस्क्लेरोसिस बीमारी को लेकर डेनमार्क में रिसर्च हुई, इसमें पाया गया कि इससे हार्ट अटैक आने का खतरा 8 गुना अधिक बढ़ सकता है. इस बीमारी में धीरे-धीरे आपकी धमनियों में फैट जमा होता जाता है, जिससे वो संकरी हो जाती हैं और फिर उनमें ब्लड फ्लो मुश्किल हो जाता है.

इस बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. वहीं यह बीमारी कम उम्र में ही हो जाती है. साथ ही इसके लक्षण जब तक दिखाई नहीं देते तब तक हार्ट अटैक नहीं आ जाता है. 

इससे बचने के लक्षण
इससे बचने के लिए आपको फैट, कार्बोहाइड्रेट और चीनी वाले खाद्य पदार्थों का एक सीमित मात्रा में सेवन करें. स्वस्थ भोजन का सेवन करें और वजन का नियंत्रित रखें. वहीं हर रोज व्यायाम करें. शराब और स्मोकिंग से बचें. वहीं अगर सीने में दर्द, दबाव हो या व्यायाम या चलने-चलते बाहों और पैरों में दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

{}{}