trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01426847
Home >>Delhi-NCR-Haryana

सर्दियों में संतरा खाएंगे तो मिलेंगे इतने फायदे, इम्युनिटी बढ़ने के साथ स्किन भी करेगी ग्लो

Winter Health tips:ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है. ठंड में इम्युनिटी वीक होने से आए दिन सर्दी-जुकाम होता रहता है. जिससे और भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  इससे बचने के लिए संतरे (Orange) का सेवन जरूर करना चाहिए.

Advertisement
सर्दियों में संतरा खाएंगे तो मिलेंगे इतने फायदे, इम्युनिटी बढ़ने के साथ स्किन भी करेगी ग्लो
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 05, 2022, 09:19 PM IST

नई दिल्ली: Winter Health tips:ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है. ठंड में इम्युनिटी वीक होने से आए दिन सर्दी-जुकाम होता रहता है. जिससे और भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  इससे बचने के लिए संतरे (Orange) का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि संतरों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. जो शरीर की इम्युनिटी (Immunity) के लिए बहुत जरूरी होता है. संतरा इम्यून सिस्टम मजबूत करता है और बीमारियों से बचाता है. चलिए आज हम आपको इसके फायदे बताते हैं.

संतरा खाने से नहीं होता Weight Gain
सर्दियों में रोजाना संतरा खाना चाहिए, इससे शरीर को कई तरब के फायदे मिलते हैं. इस फल भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है. संतरे को खाने से पेट को लंब समय तक भरा रखता है जिससे कि बार-बार भूख नहीं लगती है और वजन बढ़ने की भी कोई चिंता नहीं होता है. इसी कारण शरीर में कैलोरी की मात्रा कम रहती है. 

ये भी पढ़ें:  सर्दियों में ये घरेलू उपाय दिलाएंगे बेजान त्वचा से निजात, सिर्फ 2 चम्मच दूध से शीशे सी चमकेगी स्किन

संतरा खाने से नहीं होता kidney Stone
संतरा खाने से किडनी स्टोन (kidney Stone) होने की संभावना को कम करता है. पेशाब में साइट्रेट की कमी होने से किडनी स्टोन की परेशानी को झेलना पड़ता है. साइट्रेट एक एसिड होता है जो आमतौर पर खट्टे फलों में पाया जाता है. छोटी पथरी वाले मरीजों को एक गिलास संतरे का जूस पीने की सलाह भी दी जाती है. इसके सेवन से पेशाब में साइट्रेट के स्तर के बढ़ाने से स्टोन बनने की संभावना कम हो जाती है. 

संतरा खाने से नहीं दिल की बीमारी
संतरा जैसे खट्टे फल खाने से स्ट्रोक (Stroke) का खतरा कम करता है. ऐसा मानना है कि संतरे में मौजूद फ्लेवोनोइड्स दिल की बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती हैं.  इसके साथ ही ये ब्लड सेल्स (Blood Cell) के भी बेहतर करता हैं. 

संतरा खाने से Skin करती है Glow
संतरा ना सिर्फ हमारी हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि ये हमारी स्किन के लिए बेस्ट होता है. इससे कील-मुंहासे, दाग-धब्बे हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है. 

Read More
{}{}