trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01596283
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Health Tips: सरसो या नारियल नहीं बल्कि काली मिर्च का तेल करेगा कई परेशानियों को दूर

काली मिर्च का इस्तेमाल हर रसोई में इस्तेमाल किया जाता है. मसाले के अलावा भी काली मिर्च का इस्तेमाल घरेलू इलाज में भी किया जाता है. काली मिर्च से कई तरह की दवाईयां बनाई जाती हैं, लेकिन आपको बता दें कि इस मिर्च का तेल भी होता है, जिसके उपयोग से कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है.

Advertisement
Health Tips: सरसो या नारियल नहीं बल्कि काली मिर्च का तेल करेगा कई परेशानियों को दूर
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 04, 2023, 08:55 PM IST

Black Pepper Oil: काली मिर्च का इस्तेमाल हर रसोई में इस्तेमाल किया जाता है. मसाले के अलावा भी काली मिर्च का इस्तेमाल घरेलू इलाज में भी किया जाता है. काली मिर्च से कई तरह की दवाईयां बनाई जाती हैं, लेकिन आपको बता दें कि इस मिर्च का तेल भी होता है, जिसके उपयोग से कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. क्या जानते हैं कि काली मिर्च का तेल भी होता है. आईए जानते हैं कि काली मिर्च के तेल से कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं.

Digestion: काली मिर्च के तेल से पेट से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है. इस तेल की मदद से खाना पचाता है, गैस, कब्ज की समस्या को खत्म करता है. 

Sinus: ब्लैक पेपर ऑयल से साइनस की बीमारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च का तेल सर्दी, जुकाम और ब्लॉक पड़ी नाक को खोलने में मददगार होता है. 

ये भी पढ़ें: Skincare Tips: दो बूंद अखरोट के तेल की कीमत जान रह जाएंगे हैरान, स्किन पर इस तरह करें इस्तेमाल

 

Blood Pressure: काली मिर्च के तेल के तेल का सेवन करने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है. इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल में रहेगा. 

Skincare: काली मिर्च का तेल स्किन में मौजूद नुकसानदायक बैक्टीरिया से लड़ता है. साथ ही ये ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, जिस कारण दानें और कील-मुहासों से छुटकारा मिलता है. 

Colestrol: काली मिर्च कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बुरे कोलेस्ट्रॉलमें को घटाने में मदद करता है.

Arthiritis Pain: गठिया का दर्द बहुत ही पीड़ा देता है. काली मिर्च का तेल लगाने से गठिया के दर्द में जल्द ही फायदा मिलता है. इसको लगाने से शरीर में खून का दोरा बढ़ता है, जिससे जोड़ों के दर्द से जल्द आराम मिलता है. 

 

Read More
{}{}