trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01736173
Home >>हेल्थ केयर

Vitamin C Benefits: इन फलों को खाने से विटामिन सी की कमी होगी पूरी, चमकेगी स्किन और कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Vitamin C Benefits: विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाना गर्मी में बहुत ही लाभकारी होता है. इन खाद्य पदार्थों को खाने से स्किन के साथ कई बीमारियों के निजात मिलता है. आइए जानें.

Advertisement
Vitamin C Benefits: इन फलों को खाने से विटामिन सी की कमी होगी पूरी, चमकेगी स्किन और कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा
Stop
Renu Akarniya|Updated: Jun 14, 2023, 11:59 AM IST

Vitamin C Foods Benefits: विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में कई भूमिका निभाता है. यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है, कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, आयरन को बढ़ाता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है. यहां आपको विटामिन सी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ और उससे मिलने वाले फायदे के बारे में बताता है. 

Citrus Fruits: संतरे, अंगूर, नींबू और खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा है. वे न केवल ताजा होते हैं बल्कि इस आवश्यक पोषक तत्व की एक महत्वपूर्ण मात्रा भी प्रदान करते हैं.

Strawberries Benefits: स्ट्रॉबेरी स्वादिष्ट होती है और विटामिन सी से भरपूर होती है. वे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती हैं और फाइबर, मैंगनीज और फोलेट जैसे अन्य लाभकारी पोषक तत्व प्रदान करती हैं. जिससे कि शरीर में पाचन की समस्या दूर होती है.

Kiwi Benefits: कीवी एक उष्णकटिबंधीय फल है जो विटामिन सी का एक शानदार स्रोत है. इसमें विटामिन के, विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. किवीफ्रूट स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है. 

ये भी पढ़ें: Walnut Benefits: इस तरह से अखरोट का सेवन करने पर बढ़ता वजन और Diabetes होगा कंट्रोल

Bell Peppers Benefits: शिमला मिर्च विशेष रूप से लाल और पीली किस्में विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे कैलोरी में भी कम होते हैं और कैरोटीनॉयड और विटामिन ए जैसे अन्य लाभकारी यौगिक प्रदान करते हैं. शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो बेहतर स्वास्थ्य और हृदय रोग और कैंसर जैसी स्थितियों से सुरक्षा से जुड़ी होती है.

Guava Benefits: अमरूद एक उष्णकटिबंधीय फल है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम और फोलेट से भी समृद्ध है. अमरूद आपको स्वास्थय रखने और इम्यूनीटी बढ़ाने, कैंसर के विकास के जोखिम को कम करना,  साथ ही शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. 

Papaya Benefits: पपीता एक ऐसा फस है जो मनुष्य को विटामिन सी की अच्छी खुराक प्रदान करता है. इसमें पाचक एंजाइम, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट की एक सरणी भी होती है.

Pineapple Benefits: अनानास एक स्वादिष्ट फल है जिसमें ब्रोमेलैन के साथ-साथ विटामिन सी भी होता है, एक एंजाइम जो इसके सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है. यह मैंगनीज, विटामिन बी 6 और फाइबर भी प्रदान करता है. अनानास पाचन में सहायता कर सकता है, फाइबर का एक समृद्ध स्रोत होने से पाचन तंत्र को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है. 

Green Leafy Vegetables Benefits: कुछ पत्तेदार साग जैसे पालक, केल और स्विस चार्ड में विटामिन सी होता है. वे फोलेट, आयरन और विटामिन के जैसे अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. जो कि शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. स

Tomatoes Benefits: टमाटर बहुमुखी होते हैं और मध्यम मात्रा में विटामिन सी प्रदान करते हैं. वे लाइकोपीन जैसे अन्य एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत हैं. इसके सेवन से फाइबर मिलता है और साथ ही स्किन के लिए बेस्ट होता है.

Mango Benefits: आम न केवल मीठे और स्वादिष्ट होते हैं बल्कि विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं. वे विटामिन ए और फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं. इससे पाचन में सहायता, स्किन और बालों की समस्या से छुटकारा, हृदय स्वास्थ्य और नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है. 

Read More
{}{}