trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02081403
Home >>हेल्थ केयर

Oral Care Tips: ये नुस्खे आपको दातों के पीलेपन से दिला सकते हैं निजात

आपने अक्सर देखा होगा कि दांत सफेद की जगह पीले हो जाते हैं और उनमें से बदबू भी आने लगती है. वहीं पीले दातों के साथ आप खुलकर हस भी नहीं सकते हैं, क्योंकि फिर वो दिखने लगेगा. ये कहीं न कहीं आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित करता है.    

Advertisement
Oral Care Tips: ये नुस्खे आपको दातों के पीलेपन से दिला सकते हैं निजात
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 27, 2024, 03:04 PM IST

yellow teeth: आपने अक्सर देखा होगा कि दांत सफेद की जगह पीले हो जाते हैं और उनमें से बदबू भी आने लगती है. वहीं पीले दातों के साथ आप खुलकर हस भी नहीं सकते हैं, क्योंकि फिर वो दिखने लगेगा. ये कहीं न कहीं आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित करता है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए इसको घर पर ही दूर करने का तरीका. आइए जानते हैं पीले दातों से छुटकारा पाने का सही तरीका. 

दातों को साफ करने के तरीके

1- सबसे जरूरी है कि आप पूरे दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें. एक बार सुबह में औ एक बार रात में सोने से पहले. कई लोग ब्रश जल्दी करके भागने के चक्कर में रहते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आपको कम से कम 2 मिनट तक ब्रश जरूर करना चाहिए. इससे मसूड़ें में सड़न होने की समस्या कम हो जाती है. 

2- आप दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड से बने पेस्ट का इस्तेमाल करके दातों में जमा प्लाक और बैक्टीरिया को आसानी से दूर कर सकते हैं. 

3- आपको बता दें कि दातों को साफ करने के लिए आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके दांत के पीले पन को दूर करने में मदद करता है. ऐसा भा माना जाता है कि नींबू, संतरे या केले के छिलके दातों पर रगड़ने से सफेद हो जाते हैं दांत. 

4- ऐसा माना जाता है कि साल्ट से दांत को साफ करने से भी दांत साफ होते हैं. ये काफी महत्वपुर्ण हता है  ओरल हाईजीन को सही रखने में. जो लोग एक महीने ये लगातार कर लेते हैं उनको दांत के पीलेपन औप बदबू से छुटकारा मिल जाता है. वही इस पॉउडर में  कैल्शियम चूर्ण मिला देने से दांतो से निकलने वाले खुन से भी आपको निजात मिल जाता है. 

5- दांतो में होने वाली कई तरह की परेशानियों से आपको अमरूद के पत्तों के बने काढे़ निजात दिला सकते हैं. जैसे दांतों के दर्द, मसूड़ों की सूजन, दांतों में झनझनाहट जैसी समस्या में आप अमरूद के पत्तों के बने काढे़ को जरूर पीएं. 
  

Read More
{}{}