trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01722371
Home >>हेल्थ केयर

Summer Food Tips: कर रहे हैं रोज दही का सेवन तो हो जाएं सावधान, झेलनी पड़ सकती है ये दिक्कत

Summer Food News: गर्मी के मौसम में जीतना जरूरी शरीर को ठंडा रखना है, उतना ही जरूरी पेट को ठंडा रखना भी होता है. इसलिए लोग गर्मियों में दही का सेवन करते हैं.

Advertisement
Summer Food Tips: कर रहे हैं रोज दही का सेवन तो हो जाएं सावधान, झेलनी पड़ सकती है ये दिक्कत
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Jun 03, 2023, 08:25 AM IST

Healthy Food Tips: गर्मी के मौसम में पेट को हेल्दी और ठंडा रखने के लिए हम कई तरह की पौष्टिक चीजे खाते हैं. वहीं हमें गर्मी में दही खाने की सलाह भी दी जाती है, क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. वहीं कई बार ऐसा पाया गया है कि दही खाने के बाद लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे कि पिंपल्स, स्किन एलर्जी और पाचन संबंधित परेशानी हो जाती हैं. वहीं कुछ लोगों के शरीर में दही खाने के बाद ही की समस्या पैदा हो जाती है. इसको लेकर ही आज हम आपको दही से जुड़ी सभी बातें बताने जा रहे हैं. वहीं आपको दही के साथ क्या सेवन करना चाहिए क्या नहीं इस बारे में भी आपको जानकारी देंगे. 

ये भी पढ़ें: UP Crime: गाजियाबाद का नामी गैंगस्टर मोनू एनकाउंटर में ढेर, 2 पुलिसकर्मियों घायल

 

हम सभी लोग जानते हैं कि दही में कूलिंग पदार्थ पाए जाते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार दही की प्रकृति गर्म होती है. वहीं इसे पाचन के लिए हैवी माना जाता है. दही पित्त और कफ दोष में काफी हाई होता है और वात दोष में कम. इसलिए दही खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. अगर आप सही तरीके से दही का सेवन करते हैं तो इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. 

गर्मी के मौसम में आप रोजाना दही खाने से बचें. इसकी जगह आप छाछ का प्रयोग करें तो ज्यादा बेहतर होगा. इसे आप रोज भी पी सकते हैं, क्योंकि छाछ को दही में पानी मिलाकर बनाया जाता है. इससे दही की प्रकृति गर्म नहीं रहती. दही में पानी मिलाने से इसकी हीट कम हो जाती है. वहीं आप मोटापे और कफ दोष से पीड़ित हैं तो दही का सेवन न करें. आयुर्वेद के अनुसार दही को फलों के साथ मिक्स करके भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से आपको पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो आपको रोज दही का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे आपको कब्ज की बीमारी भी हो सकती है. ऐसा आपके साथ तब हो सकता है जब आप दिन में एक कप से ज्यादा दही का सेवन करें. अगर आप दिन में केवल एक कप ही दही खाते हैं तो इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

Read More
{}{}