trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01778457
Home >>हेल्थ केयर

Soap Side Effects On Skin: क्या आप भी करते हैं चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल? तो हो जाए सावधान, वरना...

Soap Side Effects On Skin: चेहरे की त्वचा काफी मुलायम होती है और नाहने का साबुन चेहरे की त्वचा के लिए बेहद ही हानिकारक होता है. यह चेहरे की त्वचा को शुष्क और बेजान कर देता है और चेहरे पर रोजाना साबुन का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा बुरी तरह से खराब हो जाती है.

Advertisement
Soap Side Effects On Skin: क्या आप भी करते हैं चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल? तो हो जाए सावधान, वरना...
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jul 13, 2023, 08:52 PM IST

Soap Side Effects On Skin: अधिकतर लोग जल्दी-जल्दी में चेहरे को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो थोड़ा संभल जाए. ये तो आप सभी लोग जानते हैं कि चेहरे की त्वचा काफी मुलायम होती है और नाहने का साबुन चेहरे की त्वचा के लिए बेहद ही हानिकारक होता है. यह चेहरे की त्वचा को शुष्क और बेजान कर देता है और चेहरे पर रोजाना साबुन का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा बुरी तरह से खराब हो जाती है.

मगर आज के समय में ज्यादातर लोग चेहरे को साफ करने के लिए फेसवॉश (Face Wash) का इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो एक अच्छा साबुन भी त्वचा का उसी तरह से ध्यान रखता है जिस तरह से एक फेसवॉश ध्यान रखता है. फेसवॉश कुछ सालों पहले लोकप्रिय हुआ है मगर इससे पहले सिर्फ लोग साबुन का इस्तेमाल करते थे, लेकिन बदलते वक्त के साथ हर चीजों में मिलावट होने लगी है. तो चलिए आज जानते हैं चेहरे पर साबुन लगाने के नुकसान के बारे में...

ये भी पढ़ेंः Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी का चेहरे और बालों पर ऐसे करें इस्तेमाल, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका

साबुन के साइड इफेक्ट्स

- वक्त से पहले बुढ़ापा

- माइक्रोबायोम चेहरे को नुकसान पहुंचाता है

- स्किन पोर्स को ब्लॉक करता है

- साबुन चेहरे से विटामिन छिन लेता है

- त्वचा को रूखा और बेजान बनाता

- बिगड़ सकता है चेहरे PH लेवल

ये भी पढ़ेंः Morning Walk Benefits: रोजाना वॉक करने के ये हैं बड़े फायदे, वजन घटाने में भी करता मदद

प्राकृतिक उपाय

अगर आप भी अपने चेहरे को लंबे समय तक हेल्दी और सुंदर रखना चाहते हैं तो चेहरे के लिए प्राकृतिक उपाय सबसे बेहत माने जाते हैं. क्योंकि फेसवॉश और साबुन, दोनों ही में केमिकल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. मगर प्राकृतिक उपायों से आप इन सभी केमिकलों से बच सकते हैं. क्योंकि ये सभी प्राकृतिक चीजें चेहरे को पोषण प्रदान करने में मदद करती है. प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करने से चेहरा हमेशा ग्लो करता रहता है और चेहरे लंबे समय तक दमकता रहा है.

आप अपने चेहरे का निखार हमेशा बरकरार रखने के लिए चेहरे पर रोजाना, कच्चा दूध, मसूर के दाल का फेस पैक, बेसन का उबटन, एलोवेरा जेल, चिरौंजी का फेसपैक और मलाई बेसन का प्रयोग कर सकते हैं.

Read More
{}{}