trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01755376
Home >>हेल्थ केयर

Skin Care Tips: चेहरे को दूध सा निखार देगा घर पर बना चंदन का ये लेप, टैनिंग और मुंहासों से मिलेगा छुटकारा

Skincare Tips: गर्मी के मौसम में चंदन का लेप स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. चंदन मुंहासों को दूर करने, टैनिंग खत्म करने के साथ कई तरह के फायदा दे सकता है. आइए इसके बारे में आपको बताते हैं. 

Advertisement
Skin Care Tips: चेहरे को दूध सा निखार देगा घर पर बना चंदन का ये लेप, टैनिंग और मुंहासों से मिलेगा छुटकारा
Stop
Renu Akarniya|Updated: Jun 26, 2023, 09:11 PM IST

Chandan Benefits: चंदन को प्राचीन काल से ही इस्तेमाल किया जाता है. भारतीय वेदों में इसका प्रयोग अलग-अलग तरह की जड़ी-बूटी बनाने के लिए किया जाता था. इसकी खुशबू मन को मोह लेती है. इससे कई स्वास्थ्य से संबंधी परेशानियां भी दूर होती है. इस फायदों के साथ चंदन हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. आज हम आपको स्किन के लिए चंदन से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. 

मुंहासों को दूर करने में प्रभावी (Chandan for Pimples)
चंदन मुंहासों को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है. आज के दौर में खराब खान-पान और बढ़ते प्रदूषण से पिंपल्स की समस्या लोगों में काफी देखने को मिलती है. जिससे लोग दूर करने के लिए अलग-अलग तरह की क्रिम, दवाई लेते हैं. इसके बाद भी कोई सामधान नहीं मिल पाता. ऐसे में चंदन में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्किन पर बैक्टीरिया के विकास को काफी हद तक कम करते हैं, जो स्किन पर होने वाले मुंहासे, फोड़ों और घावों के इलाज करने में काफी असरदार साबित हो सकते है.

ये भी पढ़ें: Hair Fall Remedy: मेथी और नारियल तेल का इस तरह करें इस्तेमाल, सफेद बाल होंगे काले और झड़ने से मिलेगा छुटकारा

एंटी-टैनिंग गुण (Chandan Pack For Tanning)
बढ़ती गर्मी में तेज धूप के कारण टैनिंग होना काफी आम बात है. अगर आप शरीर और खासकर चेहरे पर टैनिंग होने से परेशान हैं और टैनिंग की समस्या को खत्म करना चाहते हैं तो आप चंदन के तेल या चंदन का लेप का प्रयोग कर सकते हैं. जिससे आप टैनिंग को कम कर सकते है.  हफ्ते में 2-3 बार इसका उपयोग करने से टैनिंग खत्म हो जाएगी और साथ ही स्किन के रैशेज को काम करने में काफी मदद मिलती है. साथ ही सूर्य की रोशनी से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है.

त्वचा को ठंडक देने के लिए (Chandan for Skin Care)
चंदन के लेप का इस्तेमाल स्किन को ठंडक देने के लिए किया जाता है. इससे चेहरे का ठंडा रख सकते हैं. इसलिए गर्मी में चंदन का लेप लगाने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. ृजिससे आपको स्किन के रैशेज, रेडनेस को कम करने में भी मदद मिलती है.

Read More
{}{}