Home >>हेल्थ केयर

Acne Free Face: केले के छिलके से मुहांसों को दूर करने के 6 सॉलिड आइडिया, पाएं ग्लोइंग फेस

Banana peel Beauty Tips: हल्दी में बैक्टीरिया नाशी गुण होते हैं. इसे केले के छिलके के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाने से मुहांसों का नामोनिशान मिट जाता है. इसके लिए केले का छिलका अच्छी तरह मैश करें और फिर थोड़ी हल्दी मिलकर चेहरे पर लगा लें. 

Advertisement
Acne Free Face: केले के छिलके से मुहांसों को दूर करने के 6 सॉलिड आइडिया, पाएं ग्लोइंग फेस
Stop
Vipul Chaturvedi|Updated: Jun 12, 2023, 08:34 AM IST

Banana peel Beauty Tips: बिना दाग धब्बे वाला और ग्लोइंग फेस कौन नहीं चाहता, लेकिन मुंहासे (Acne) आपके कॉन्फिडेंस को अक्सर हिलाकर रख देते हैं. मुंहासों को ठीक करने के लिए आप महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदते हैं,  जबकि अगर आप चाहें तो मुंहासों को एक ऐसी चीज की मदद से सही कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते. वो चीज है केले के छिलके बस आपको इसका इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए. इसके बाद मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी. 

केले का छिलका त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. केले के छिलके में ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है.  केले में जिंक पाया जाता है, जो मुंहासों से लड़ने में मदद करता है. 

मुहांसों को दूर करने के छह तरीके (Six ways to get rid of acne)
सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजर से धोएं और तौलिए से थपथपाकर सुखा लें. इसके बाद करीब 10 मिनट के लिए केले के छिलके के अंदरूनी भाग से अपने चेहरे की मालिश करें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपको जल्द ही मुंहासों से राहत मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें : देसी घी से बने पराठे खाकर बढ़ने के बजाय घटेगा वजन, तोंद होगी कम 

नींबू में एसिड होता है, जिसके कारण यह स्किन पर मौजूद मुंहासों वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है. सबसे पहले केले के छिलके का पेस्ट बना लें और इसके बाद एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब कॉटन से इस मिक्सर को मुहांसों पर लगाएं. 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से मुंहासों और उससे होने वाले निशान गायब हो जाते हैं.

हल्दी में बैक्टीरिया नाशी गुण होते हैं. इसे केले के छिलके के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाने से मुहांसों का नामोनिशान मिट जाता है. इसके लिए केले का छिलका अच्छी तरह मैश करें और फिर थोड़ी हल्दी मिलकर चेहरे पर लगा लें और फिर प्रभावित हिस्से पर क्लॉक वाइज मसाज करीब 15 मिनट तक करें. इसके बाद आप अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. 

शहद में बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है. इसे केले के छिलके के साथ लगाने से मुंहासों के निशान कम होते हैं. इसके लिए 1 बड़े चम्मच मैश किए हुए केले का छिलके में आधा बड़ा चम्मच शहद डालकर मिला लें. इस मिश्रण को मुंहासों वाले चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. 

ओटमील एंटी-एक्ने स्क्रब के रूप में काम करता है. केले के पिसे हुए छिलके में आधा कप ओटमील और 3 बड़े चम्मच चीनी डालकर मिक्स कर लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने के बाद सर्कुलर मोशन में मसाज करें. 5-7 मिनट बाद मसाज करें और फिर 10 मिनट के बाद  चेहरे को गर्म पानी से धो लें. चेहरे को सूखने के बाद मॉइश्चराइजर लगा लें. 

केले का छिलके का पेस्ट बना लें. अब इसमें आधा छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर मिला लें और इसे चेहरे पर लगा लें.  2 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर लगा लें. हालांकि अगर स्किन सेंसेटिव है तो बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल न करें. 

{}{}