trendingPhotos1783175/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Chia Seed Benefits: खाली पेट करें चिया सीड्स का सेवन, स्किन ग्लो, वजन कम, दर्द से राहत समेत मिलेंगे कई फायदे

Chia Seed Benefits: चिया सीड्स चिया पौधे (Salvia hispanica) से मिलता है, जो कि दक्षिण अमेरिका के मैक्सिको में पाए जाता है. इनको हिंदी में चिया के बीज भी कहा जाता है. ये बीज छोटे और मोटे होते हैं और रंग में सफेद या काले होते हैं. इन बीच के सेवन से मोटापा, बालों का झड़ना, स्किन केयर आदि में फायदेमंद होते हैं. 

Advertisement
1/5

Chia Seed For Weight Loss: वजन कम करने के लिए चिया सीड्स को पानी में भीगोकर उसके पानी को पीने या सुबह से ब्रेकफास्ट में इसको खाने से भूख नहीं लगती है. प्रोटीन की मात्रा पूरी होती है. जिससे वजम कम होता है. 

 

2/5

Chia Seed For Hairfall: चिया सीड्स खाने झड़ते बालों की समस्या के छुटकारा मिलता है और बालों से जुड़ी की परेशानी के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूत रखने में मदद करते हैं.

 

3/5

Chia Seeds For Skincare: चिया सीड्स के सेवन से स्किन पर ग्लो आता है और इससे चेहरे के दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं. इसमें मौजूद पौषक तत्वों से कई फायदे मिलते हैं. 

 

4/5

Chia Seed For weak Bones: चिया सीड्स के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है और साथ ही हड्डियों से जुड़ी परेशानी जैसी कोई बीमारी या दर्द भी दूर हो जाता है. इसमें कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. जिस कारम हड्डियां मजबूत होती है. 

 

5/5

Chia Seed For Cholestrol: चिया सीड को अपनी डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रोल और हृदय से संबंधी परेशानियां कम होने लगती हैं. इसके सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है, जिससे एक्सट्रा फैट कम होता है और कोलेस्ट्रोल लेवल मैनटेन रहता है. 





Read More