trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02012707
Home >>हेल्थ केयर

Musturd Oil For Good Sleep: पैर के तलवे में लगाएं हल्का गुनगुना सरसो का तेल, मिलेंगे ये गजब को फायदे

Benefits of musturd oil for feet: जो लोग रात में गहरी और अच्छी नींद चाहते है. वो सरसों के तेल के इस उपाय को जरूर अपनाए, क्योंकि इस नुस्खे को करने के बाद आपको रात में चैन की नींद आएगी.   

Advertisement
Musturd Oil For Good Sleep: पैर के तलवे में लगाएं हल्का गुनगुना सरसो का तेल, मिलेंगे ये गजब को फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 15, 2023, 06:15 PM IST

Musturd oil good for feet massage: हर इंसान यही सोचता है कि दिन भर चाहे वो कितना भी काम कर ले लेकिन रात को चैन से सोए. इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती है वो रात भर न जानें कितने जतन करते हैं, जिससे उन्हें नींद आ जाए. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कामकाज के ज्यादा तनाव के चलते नींद आने परेशानी होती है. अगर रात की नींद पूरी न हो तो कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.  यही कारण है कि डॉक्टर हमेशा भरपूर और गहरी नींद की वकालत करते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर रात को अच्छी नींद न आए तो सरसो का तेल इसमें काफी मददगार साबित होता है. सरसों के तेल से अगर रात में पैरों की अच्छे मालिश की जाए तो आपको भरपूर नींद आ सकती है. आइए जानते हैं तलवे में सरसों के तेल से मलिश करने के क्या फायदे हैं. 

तलवे पर सरसो के तेल से मालिश के फायदे

1- सरसो के तेल को आयुर्वेद में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन के साथ-साथ इसकी मालिश का भी सेहत पर काफी असर पड़ता है. दरअसल सरसों के तेल के मालिश से मसल्स को काफी आराम मिलता है और शारीरिक गतिविधियों में भी तेजी आती है. ऐसे में अगर आप रात को सरसों तेल से मालिश करते हैं तो आपकी सारी थकान दूर हो जाती है. इसके मालिश से आपको माइंड को काफी रिलेक्स मिलता है.    

2- जिन महिलाओं को मासिक धर्म के समय पेट में दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें रात में सोने से पहले सरसों के तेल से तलवे पर मालिश करनी चाहिए. ऐसा करने से पीरियड्स क्रेंप में काफी आराम मिलता है और आपके मसल्स रिलेक्स होते 

3- वो लोग जिनको इन्सोम्निया यानी अनिद्रा की परेशानी है. उनको रोत में सोने से पहले एक बार गुनगुने तेल से पैरों में अच्छे से मालिश जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक तनाव दूर होता है और रक्त का संचालन थोड़ा स्मूद होता है. अगर आप सरसों तेल से मालिश करते हैं तो आपका दिमाग रिलेक्स होगा और नींद अच्छी आएगी.

4- जिन लोगों को तनाव और एंजाइटी की समस्या है, उनको रोजाना रात में हल्के गर्म सरसों के तेल से पैरों में मालिश करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको तनाव, स्ट्रेस, एंजाइटी से छुटकारा मिलेगा और दिमाग रिलेक्स मोड में जाएगा. 
   

Read More
{}{}