Home >>हेल्थ केयर

Morning Breakfast: नहीं समझ आ रहा सुबह का नाश्ता, झट से तैयार करें मसाला दलिया, ये है रेसिपी

Morning Breakfast: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में अपने स्वास्थय का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं. इसलिए सुबह का नाश्ता सही समय और अच्छा करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसा पौष्टिक नाश्ते के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाकर आप पूरा दिन एनर्जी से भरे रह सकते हैं और इसे आप एक दो दिन गैप में भी बना सकते हैं. 

Advertisement
Morning Breakfast: नहीं समझ आ रहा सुबह का नाश्ता, झट से तैयार करें मसाला दलिया, ये है रेसिपी
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jun 17, 2023, 09:52 AM IST

Morning Breakfast: यह तो आपने सुना ही होगा की सुबह का नाश्ता सबसे अच्छा होना चाहिए. क्योंकि सुबह का नाश्ता पूरे दिन में सबसे महत्वपूर्ण मील में से एक होती है, जिसे भर पेट खाकर खुद को पूरे दिन स्वस्थ और एनर्जी से भरे रह सकते हैं. मगर आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में अपने स्वास्थय का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं. इसलिए सुबह का नाश्ता सही समय और अच्छा करना चाहिए.

सुबह के वक्त कुछ भी खाने से अच्छा है पौष्टिक डाइट ले, तो आप लंबे समय तक बिना खाएं रह सकते हैं. सुबह में जब आप नाश्ता करते हैं, तो ये आपकी बॉडी को चार्ज कर शरीर के सिस्टम को ताकत पहुंचाने का काम करता है. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसा पौष्टिक नाश्ते के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाकर आप पूरा दिन एनर्जी से भरे रह सकते हैं और इसे आप एक दो दिन गैप में भी बना सकते हैं. अक्सर आपके घर में गेहूं का दलिया तो बनता होगा. ये काफी ताकतवर तो होता ही है और कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है.

गेहूं का दलिया बनाने की विधिः-

सबसे पहले दो कटोरी गेहूं से बना दलिया ले और 5 मिनट के लिए कढ़ाई में हल्का सा भूनने के बाद भिगो दें.

1 गाजर को बारीक काट ले.

शिमला मिर्च ग्रीन, येलो दोनों ½ कप ले.

दो हरी मिर्च

बारीक कटा पत्ता गोभी और फूल गोभी.

एक प्याज बारीक काट ले.

कडी पत्ता ले.

हरा धनिया

नमक स्वादानुसार, हींग, जीरा, सौंफ

लाल मिर्च पाउडर

दलिया बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. इसके बाद इसमें जीरा, राई, हींग और कड़ी पत्ता डालें. इस सभी चीजों के बाद इसमें सभी कटी सब्जियां डालना शुरू करें और धीरे-धीरे सभी मसाले डालना शूरू करें और थोड़ी देर इस पकने दें. सबसे आखिर में भिगा हुआ दलिया इसमें डालकर पोहे की तरह फ्राई करें. इसके बाद इसे थोड़ी देर ढक कर छोड़ दें. इसके बाद ऊपर से नींबू, सेंव और बारिक कटा हरा धनिया डालकर सर्व करें.

{}{}