trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01954714
Home >>हेल्थ केयर

Moong dal benefits: डॉक्टर भी देता है मूंग दाल खाने की नसीहत, सेहत को मिलेंगे ये 3 जबरदस्त फायदे

मूंग की दाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. कई ऐसी बीमारियां है जिनमें डॉक्टर इस दाल को खाने की सलाह देते हैं. मूंग की दाल में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे.      

Advertisement
Moong dal benefits: डॉक्टर भी देता है मूंग दाल खाने की नसीहत, सेहत को मिलेंगे ये 3 जबरदस्त फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2023, 01:30 PM IST

Moong dal benefits: भारतीय रसोई में दाल का बहुत ज्यादा महत्व होता है. दाल को भारतीय रसोई का एहम हिस्सा माना जाता है. आपने अक्सर देखा होगा कि हर घर में दिनभर में एक बार दाल जरूर बनाई जाती है. इसका मेन कारण है कि दाल को पोष्टिक माना जाता है. वहीं भारत में आपको दाल की बहुत सारी वैरायटी भी देखने को मिल जाएगी. इन्हीं में से एक है मूंग की दाल जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. मूंग की दाल बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकती है और शरीर को तुरंत एनर्जी से भर देती है. ऐसे लोग जो हाई बीपी से परेशान हैं, उन्हें मूंग की दाल का जरूर  सेवन करना चाहिए. ये बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

डॉक्टर भी देते हैं इस दाल को खाने की सलाह
आपने अक्सर देखा या सुना होगा कि कोई भी डॉक्टर या वैद्य बीमार पड़ने पर मूंग की दाल या मूंग की खिचड़ी खाने का सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि ये दाल आपके शरीर को तुरंत एनर्जी से भर देता है और  पेट गैस भी नहीं करता है. साथ ही ये जितनी  दाल उगाई जाती है उसमें सबसे हल्की माना जाती है. मूंग की दाल शरीर के हीट को कम करती है. यही वजह है कि इसे बुखार में डॉक्टर खाने की सलाह देता है. आइए आपको मूंग के दाल के फायदे बताते हैं. 

एक रिसर्च के अनुसार 
एक शोध में पाया गया है कि मूंग की दाल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल  के लेवल को 10 प्रतिशत तक कम कर सकता है. अगर इसमें हलकी स्टीम लगाकर इसका सेवन किया जाए तो इसकी पौष्टिकता और गुण और अधिक हो जाते हैं. 

हाई बीपी को करता है कंट्रोल
मूंग की दाल में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.इससे ब्लड वैल्स सही रहता है ब्लड सर्कुलेशन लगातार होता रहता है. इस वजह से बीपी भी कंट्रोल रहता है. ऐसा भी माना जाता है कि मूंग के दाल से दिमाग को कूल रखने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें:Health Tips: Periods में दौरान भूलकर भी करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान

पेट संबंधी समस्याओं के लिए है फायदेमंद 
मूंग की दाल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन को अच्छा बनाए रखते हैं. इस दाल  को छिलके के साथ खाने के अलग ही फायदे है. यही कारण है कि इसमें एडिबल फाइबर बहुत अधिक रहता है. इसको छिलका सहीत खाने पर ये पेट के सिस्टम को स्मूद रखता है और आंतों में नुकसानदायी बैक्टीरिया  को पनपने तक नहीं देता. इसमें पाया जानें वाला कार्बोहाइड्रेट अन्य दालों की तुलना में पतने में आसान होता है. ये पोट में गैस नहीं होने देता है और पेट को फुलने भी नहीं देता है. 

Read More
{}{}