trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02057706
Home >>हेल्थ केयर

Dark Chocolate Benefits: डॉर्क चॉकलेट हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद

Health benefits of Dark Chocolate: आपने कभी सोचा है कि क्या डॉर्क चॉकलेट भी हो सकता है आपके सेहत के लिए फायदेमंद. जी हां, डॉर्क चॉकलेट में पाए जानें वाले पोषक तत्व आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.   

Advertisement
Dark Chocolate Benefits: डॉर्क चॉकलेट हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 13, 2024, 12:10 PM IST

Dark Chocolate: आपने अक्सर अपने बड़ों से चॉकलेट न खाने के लिए डॉट सुनी होगी. आपके बड़े हमेशा आपको ये कहते होंगे कि अधिक चॉकलेट खाने से दांत सड़ जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है डार्क चॉकलेट आपके सेहते के लिए बेनिफिट भी हो सकता है. डार्क चॉकलेट में पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में सहायक माना जाता है. इसके कारण आपका दिल भी हेल्दी रहता है. इन सब के अलावा डार्क चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके ब्रेन को हेल्दी रख सकते हैं. यही नहीं डार्क चॉकलेट के फ्लेवोनोइड्स को यूवी रेज के खिलाफ स्किन को हेल्दी रखने के लिए जाना जाता है. ये आपके मुड को सही रखने में मदद करता है. आज हम आपको डार्क चॉकलेट को खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे. 

वजन कम करने में कारगर
डॉर्क चॉकलेट फैटी एसिड को संश्लेषित करने वाले जीन को कम करके, आपके बढ़ते हुए फैट को कम कर सकते हैं. यह चॉकलेट मोटापा को कम करने के लिए जानी जाती है. ये वजन कम करने के लिए एक बेहतर उपाय हो सकता है. 

स्किन केयर के लिए
डॉर्क चॉकलेट में पाए जानें वाले फ्लेवोनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को यूवी रेज से बचाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन मे भी काफी सहायक होते हैं. 

हार्ट के लिए
आपको बता दें कि मिल्क चॉकलेट के कंपेरिजन में डॉर्क चॉकलेट एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जानें जाते हैं. साथ ही ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ता भी है. ये आपके दिल को खतरे को कम कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- जानें कौन हैं दुल्‍ला-भट्टी जिनकी कहानी के बिना अधूरा है Lohri का त्योहार

ब्रेन को लिए
डॉर्क चॉकलेट में पाए जानें वाले फ्लेवोनोल्स ब्रेन को हेल्दी बनाने के लिए जानें जाते हैं. इसमे पाए जानें पोषक तत्व ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. 

Read More
{}{}