trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01796706
Home >>हेल्थ केयर

Hair Care: अगर आप भी चाहते हैं काले, लंबे, घने और चमकदार बाल तो इस तेल में मिलाकर लगाएं प्याज का रस

Hair Care: बरसात का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सबसे ज्यादा बाल झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है. अगर इन दिनों आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो प्याज के रस से बना हुआ ये स्पेशल तेल लगाना शुरू कर दें, जिससे बाल बढ़ने के साथ रूखे, बेजान बालों से भी हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा. तो चलिए जानते हैं इस स्पेशन तेल को लगाना ता तरीका...

Advertisement
Hair Care: अगर आप भी चाहते हैं काले, लंबे, घने और चमकदार बाल तो इस तेल में मिलाकर लगाएं प्याज का रस
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jul 26, 2023, 01:09 PM IST

Hair Care: बरसात का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सबसे ज्यादा बाल झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है. अगर इन दिनों आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं और आप चाहते हैं कि आपके बाल काले, लंबे, घने और हमेशा चमकदार रहे तो बिना टेंशन लिए बालों में प्याज के रस से बना हुआ ये स्पेशल तेल लगाना शुरू कर दें, जिससे बाल बढ़ने के साथ रूखे, बेजान बालों से भी हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा. अगर प्याज के रस के साथ नारियल को तेल मिला लिया जाए तो इसका असर दोगुना हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं इस स्पेशन तेल को लगाना ता तरीका...

प्याज और नारियल तेल में पाए जानें वाले गुण

प्याज में पाया जाना वाला सल्फर आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ कमजोर बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों को टूटने से भी रोकता है. इसी के साथ प्याज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) सफेद बालों को काला करने में मदद करता है. इसी के साथ नारियल तेल में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं साथ ही उन्हें घना बनाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Health Tips: बरसात के मौसम में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, बीमारियां होंगी छू मंतर

तेल बनाने की विधि-

दो प्याज को काटकर इसे ग्राइंडर में पीस लें. इसी के साथ एक चौथाई नारियल का तेल इसमें मिला लें. इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को कढ़ाई में डाले और इसमें एक कप नारियल तेल फिर से मिलाएं और इसके बाद इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं. प्याज का रंग जैसे ही ब्राउन होने लगे तो गैस को बंद कर दें. इसके बाद इसको ठंडा कर लें और ठंडा होने के बाद इसे छान लें. इस तरह से आपको स्पेशल तेल बनकर तैयार हो गया.

तेल लगाने का तरीका

सोने से पहले बालों में तेल को लगाकर अच्छे से स्कैल्प की मसाज करें. इसके बाद दूसरे दिन किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैंपू से बालों को धो लें. इस तेल को हफ्ते में कम से कम 2 बार इस तेल को बालों में जरूर लगाएं. इसी के साथ इस तेल में जैतून का भी थोड़ा-सा तेल मिला लिया जाए तो ये औप भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

Read More
{}{}