trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01956434
Home >>हेल्थ केयर

COVID Symptoms: ठंड के साथ कोरोना ने दी दस्तक, 2 नए वेरिएन्ट्स ने मचाया हाहाकार, इन 7 लक्षणों पर रखें ध्यान

COVID Symptoms: सर्दियों के मौसम के साथ एक बार फिर से कोरोना वायरस ने भी दस्तक दे दी है. कोविड-19 के इन दो नए स्ट्रेन तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. पहला ओमिक्रॉन स्पिन-ऑफ, जिसे HV.1 के नाम से जाना जाता है. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के अनुसार, ये लक्षण काफी हद तक वैसे ही हैं, जो महामारी के दौरान देखे गए थे.

Advertisement
COVID Symptoms: ठंड के साथ कोरोना ने दी दस्तक, 2 नए वेरिएन्ट्स ने मचाया हाहाकार, इन 7 लक्षणों पर रखें ध्यान
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Nov 12, 2023, 08:40 PM IST

COVID Symptoms: सर्दियों के मौसम के साथ एक बार फिर से कोरोना वायरस ने भी दस्तक दे दी है. कोविड-19 के इन दो नए स्ट्रेन तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. पहला ओमिक्रॉन स्पिन-ऑफ, जिसे HV.1 के नाम से जाना जाता है. यह वेरिएंट XBB फैमिली के मेंबर EG.5 से विकसित हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार, यह अमेरिका में सबसे प्रमुख स्ट्रेन बन गया है. HV.1 अधिक संक्रामक हो सकता है. एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार, घबराने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि, वेरिएंट में वैक्सीन सुरक्षा से बचने या अधिक गंभीर बीमारी पैदा करने की क्षमता नहीं है.

COVID JN.1-HV.1 के लक्षण

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के अनुसार, ये लक्षण काफी हद तक वैसे ही हैं, जो महामारी के दौरान देखे गए थे जैसेः- खांसी, बुखार, नाक बहाना, स्वाद की कमी, थकान और कमजोरी का आना.

ये भी पढ़ेंः Lemon Peel Benefits: कचरे में फेंकने वाले नींबू के छिलके को इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

HV.1 के लक्षण

एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार, COVID HV.1 से जुड़े सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, थकान, नाक बंद होना और नाक बहना शामिल हैं. इन लक्षणों में फ्लू या एलर्जी भी हो सकती है. इसी के साथ दूसरों को संक्रमित से रोकने के लिए घर पर ही रहें.

ये भी पढ़ेंः Moong dal benefits: डॉक्टर भी देता है मूंग दाल खाने की नसीहत, सेहत को मिलेंगे ये 3 जबरदस्त फायदे

JN.1 के लक्षण

एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार, JN.1 के लक्षणों में HV.1 में बाकी सभी लक्षणों के साथ JN.1 में दस्त और सिरदर्द भी हो सकता है.

Read More
{}{}