trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01705189
Home >>हेल्थ केयर

Yoga Benefits: कमर दर्द से हैं परेशान तो करें ये आसान योगासन, मिलेगी राहत

Yoga Asans for Back Pain: शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको 3 योग आसान के बारे में बताएंगे. जिसको रोजाना करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी और सभी कामों को आसानी से कर पाएंगे. 

Advertisement
Yoga Benefits: कमर दर्द से हैं परेशान तो करें ये आसान योगासन, मिलेगी राहत
Stop
Zee News Desk|Updated: May 21, 2023, 08:27 PM IST

Benefits of Yoga: योगा शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. शरीर में रोजाना होने वाली समस्या से निजात मिल जाता है, लेकिन इसके लिए योग आसन करने की जरूरत है. योग करने से मोटापा, कई बीमारियों के साथ लंबे समय से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले दर्द भी जड़ से खत्म हो जाता है. दवाई खाने से कुछ ही समय के लिए आराम मिलता है, लेकिन योगा एक ऐसी चीज है, जिससे समस्या का परमानेंट सामधान मिलता है. भले ही इसमें समय लगता है, लेकिन परिणाम पॉजिटिव मिलता है. 

बुर्जूगों और बुढ़ों को अधिकतर कमर और जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है. जिससे कि उन्हें चलने, खड़े होने में परेशानी होती है. इन सभी शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ योग आसान के बारे में बताएंगे. जिसको रोजाना करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी और आप सभी कामों को आसानी से कर पाएंगे. 

भुजंगासन (Bhujangasana)

कमर दर्द में भुजंगासन सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है. इसको कोबरा आसन भी कहा जाता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल उलटा लेंटे. अब दोनों पैरों को आपस में मिलाएं, फिर दोनों हथेलियों को कंधे के पास रखें. इसके बाद अपने शरीर के आगे वाले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और आसमान की तरफ देखें. 10-15 सेकेंज तक इस मुद्रा में रहकर वापस अपनी पुरानी में मुद्रा में आ जाएं. शुरुआत में इसे आप 3-4 बार दोहारएं और फिर धीरे-धीरे इसका नंबर बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें: Delhi Best Street Food: दिल्ली के अलावा कहीं नहीं मिलेगा ऐसा स्वाद तो जल्द ही ट्राई करें ये फेमस स्ट्रीट फूड

शलभासन (Salabhasana)

कमर दर्द और पीरियड न आने पर शलभासन करने से लाभ मिलता है. इसे टिड्डा मुद्रा भी कहा जाता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल उलटाकर दोनों पैरों को आपस में मिलाए. इसके बाद अपने दोनों को हाथों को हिप पर रखें. अब अपने पैर और हाथों तो हवा में उठाने की कोशिश करें. 10 सेकेंड तक इसी मुद्रा में रहे और कम से कम 3-4 बार इसे करें. 

उष्ट्रासन (Ustrasana)

उष्ट्रासन को ऊंट मुद्रा भी कहा जाता है. इसके लिए गुठने के बल खड़े हो और अपने गुठनों को कंधे की सिधाई में खोलें. अब ऊपर की ओर देखें और अपने दोनों हाथों से पीछे की तरफ पैरों को छूने की कोशिश करें.

ये भी देखें: 

Read More
{}{}