trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02028251
Home >>हेल्थ केयर

Benefits of Cinnamon: सर्दियों में दालचीनी के सेवन से मिलते हैं ये लाभ

Health Benefits Of Cinnamon: भारतीय किचन में दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन दालचीनी का सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याओं से राहत है. आइए जानते हैं क्या मिलके है राहत.  

Advertisement
Benefits of Cinnamon: सर्दियों में दालचीनी के सेवन से मिलते हैं ये लाभ
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2023, 05:36 PM IST

Cinnamon Benefits: आपने किचन में दालचीनी जरूर देखा होगा, लेकिन बहुत कम लोगों को इसके फायदे पता होते हैं. दालचीनी एंटी-ऑक्सिडेंट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें जिंक, विटामिंस, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस की मात्रा अधिक पाई जाती है. दालचीनी खाने से शरीर मजबूत होता है. ऐसा भी कहा जाता है कि दालचीनी महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. ये बल्ड शुगर को भी कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. साथ ही मसल्स और किसी भी तरह के सूजन को भी कम करने में काफी मददगार होता है.

पीरियड्स में दालचीनी है फायदेमंद 
हर महीने महिलाओं को पीरियड्स से गुजरना होता है. इस दौरान उनको काफी दर्द भी होता है. पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना, उल्टी आना, चक्कर, लूज मोशन, जी मचलाना और कमजोरी जैसी समस्या आमबात है. ऐसे में आप दालचीनी का पानी पी सकते हैं. 

इम्यूनिटी को करता है मजबूत
सर्दियों के मौसम में आप दालचीनी को दूध और पानी में मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. आप चाहें तो दालचीनी का चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसको पीने से आपको कई तरह के फायदे होते हैं. 

ब्लीडिंग के समय
कई बार महिलाओं को पीरियड के दौरान काफी ब्लड आता है.ब्लड के कारण दर्द कमजोरी, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं भी होती हैं. लेकिन आपको बता दें कि दालचीनी के सेवन से ड फ्लो का डायरेक्शन चेंज किया जा सकता है. इससे आपको डिंग कम होने लगता है. 

कोलेस्ट्रॉल के लिए है फायदेमंद
दालचीनी के सेवन से ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन में सुधार होता है. ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जैसे रक्त लिपिड लेवल को कम करके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है.

पाचन शक्ति
दालचीनी में पाचन गुण बेहद अधिक होता है. जो पेट संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है. ये गैस,  सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में काफी हद तक मदद करता है. आपको इसके सेवन से काफी फायदा मिलेगा.   

Read More
{}{}