trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01456904
Home >>Delhi-NCR-Haryana

हरियाणा से अब तीर्थ स्थल जाना होगा आसान, यात्रियों को मिलेगी AC बसों की सुविधा

हरियाणा से आस-पास के राज्यों के तीर्थ और पर्यटक स्थलों के लिए एसी बसें चलाई जाएगी. इन जगहों में से ज्वालाजी, ऋषिकेश, हरिद्वार, बद्रीनाथ, अमृतसर, वैष्णो देवी, सालासर, मथुरा, मेहंदीपुर बालाजी, आगरा, वृंदावन, अयोध्या, जयपुर, शिमला, मनाली आदि जैसी जगह शामिल हैं. 

Advertisement
हरियाणा से अब तीर्थ स्थल जाना होगा आसान, यात्रियों को मिलेगी AC बसों की सुविधा
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 25, 2022, 10:51 AM IST

नई दिल्ली: अब पूरे हरियाणा से आस-पास के राज्यों के तीर्थ और पर्यटक स्थलों के लिए एसी बसें चलाई जाएगी. इन जगहों में से ज्वालाजी, ऋषिकेश, हरिद्वार, बद्रीनाथ, अमृतसर, वैष्णो देवी, सालासर, मथुरा, मेहंदीपुर बालाजी, आगरा, वृंदावन, अयोध्या, जयपुर, शिमला, मनाली आदि जैसी जगह शामिल हैं.

इन बसों में सामान्य बसों के मुताबिक डेढ़ गुना किराया ज्यादा लेने का प्रपोजल रोडवेज ने बनाया है, हालांकि टिकट की राशि का अंतिम निर्णय सरकार तय करेगी. हरियाणा रोडवेज के निदेशक वीएस दहिया की मानें तो हरियाणा रोडवेज को जनवरी में 150 AC बसें मिलेंगी. यह बसें जनवरी-मार्च के बीच में हरियाणा में चलाई जाएगी. ये AC बसें गांवों से लेकर वादियों तक चलाई जाएगी. 

5 AC बसें चंडीगढ़/अम्बाला-नारनौल तक चलेंगी
152-डी ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर हरियाणा रोडवेज अब AC बसें चलाने वाला है. अब तक इस रूट पर 4 बसें चलाई जा रही है, लेकिन रोडवेज की योजना है कि यहां 5 AC बसें भी चलाई जाएं. ये बसें चंडीगढ़ या अम्बाला से नारनौल तक चलाई जाएगी. बता दें कि 152-डी ग्रीन एक्सप्रेस वे पर अम्बाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, जींद, रोहतक, भिवानी, नारनौल, झज्जर समेत कई जिले लगते हैं. जहां फिलहाल सिर्फ 4 बसें चल रही हैं, जो कि फुल कैपेसिटी से चलाई जा रही हैं. यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ही रोडवेज ने निर्णय लिया है कि यहां AC बसें चलाई जाएंगी. 

ये भी पढ़ें: पानी की सप्लाई किए बगैर गांव वालों को बिल कैसे भेज दिया, दुष्यंत चौटाला बोले-तुरंत वापस लो

मई 2023 तक हरियाणा रोडवेज को 4,400 बसों का बेड़ा
हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 3200 बसें हैं और  मई 2023 तक इनमें करीब 2000 बसें और जुड़ जाएंगी. इनमें से ही जिन बसों की समय सीमा खत्म हो चुकी हैं वे रूट से बसें हट जाएंगी. इसी को देखते हुए मई 2023 तक रोडवेज बसों का बेड़ा लगभग 4400 का होगा. वहीं बता दें कि अभी रोडवेज के बेड़े में बसों की कमी है, इसे जल्द ही दूर करने का दावा किया जा रहा है. 

इन 3 मुख्य रूटों पर भी हरियाणा रोडवेज का फोकस
हरियाणा रोडवेज का फोकस सिरसा-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली और नारनौल-दिल्ली रूट पर AC बसें चलाने पर रहेगा.  इसके अलावा राज्य के हर शहर से इन बसों का दिल्ली और चंडीगढ़ का सफर रोजाना तय किया जाएगा. चंडीगढ़-नारनौल 152-डी ग्रीन एक्सप्रेस वे पर भी इन बसों का संचालन होगा. दिल्ली से चंडीगढ़ रूट पर भी AC बसें ही चलाई जाएगी. 

हरियाणा में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें भी आने वाली हैं, जिनका टेंडर दिसंबर में मिलने की संभावना है. सूत्रों की मानें तो 6 कंपियां टेंडर के लिए आई हैं. इलेक्ट्रिक बसों का संचलान एनसीआर समेत कई जिलों में होगा. 

 

Read More
{}{}