trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02271401
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Palwal: गर्मी बढ़ने से मवेशी दे रहे कम दूध, जानवरों के लिए तुरंत उठाएं राहतभरे ये कदम

Haryana News: हरियाणा प्रदेश में पड़ रही भयानक गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. ऐसा लग रहा है जैसे आसमान से आग के गोले बरस रहे हों. इंसान तो इंसान इस गर्मी से पशु भी बेहाल हैं.  

Advertisement
Palwal: गर्मी बढ़ने से मवेशी दे रहे कम दूध, जानवरों के लिए तुरंत उठाएं राहतभरे ये कदम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 31, 2024, 12:33 PM IST

Palwal Animal: हीट वेब के चलते पलवल जिले में पशुओं में डी-हाईड्रेशन की समस्या बढ़ रही है, जिससे पशुओं का दूध घट रहा है. पशुपालन एवं डेयरी विभाग पलवल ने पशुपालकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि गर्मी के तापमान को देखते हुए पशुपालन पशुओं को खुले में न छोड़े. गर्मी से बचाव के लिए पेड़ों के नीचे या फिर शेड के अंदर बांधें, जहां पर हवा का वेंटिलेशन सही प्रकार से हो और पशुओं को गर्मी से बचाया जा सके.

गर्मी से पशु बेहाल 
हरियाणा प्रदेश में पड़ रही भयानक गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. ऐसा लग रहा है जैसे आसमान से आग के गोले बरस रहे हों. इंसान तो इंसान इस गर्मी से पशु भी बेहाल हैं. डेरी फार्मिंग करने वाले पशु पालकों को भी गर्मी की  समस्या का सामना करना पड़ रहा है.पलवल के डेयरी संचालक हेमराज ने बताया कि अबकी बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. पशुओं को हीट वेव से बचाने के लिए विशेष ख्याल रखा जा रहा है. शेड के अंदर पंखे और कूलर की व्यवस्था की गई है. पशुओं को सुबह व शाम के समय में नहलाया जाता है. गर्मी के बढ़ते तापमान के कारण पशुओं को 2 से 3 लीटर दूध देना कम कर दिया है. गर्मी के कारण पशुओं को भारी परेशानी हो रही है. छोटे पशुओं में गर्मी से बीमारी फैल रही हैं. इसके साथ ही दस्त की समस्या सामने आ रही हैं. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: भीषण गर्मी से राहत के आसार, दिल्ली-हरियाणा में जमकर बरसेंगे बदरा!

गर्मी में पशुओं को दें संतुलित आहार
वहीं पशुपालन एवं डेयरी विभाग पलवल द्वारा डेयरी संचालकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि पशुओं को समय -समय पर ठंडा पानी पिलाएं. पशुओं के ऊपर समय-समय पर पानी का छिड़काव करें, जिससे पशुओं का तापमान कम रहे और गर्मी से बचाया जा सके. पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक डॉ. वीरेंद्र सहरावत ने बताया कि पशुपालन विभाग पलवल द्वारा 27 टीमों का गठन किया गया है. इसके अलावा नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. पब्लिक हेल्थ और पंचायत विभाग को भी लेटर जारी किया गया है. पशुओं के लिए पानी की सप्लाई सुचारू रूप से की जाएगी. पशुओं को संतुलित आहार दें. विदेशी गायों पर गर्मी का ज्यादा असर पड़ता है, जिससे उनका दूध काफी कम हो जाता है. 

Input- RUSHTAM JAKHAR

Read More
{}{}