trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01246661
Home >>Delhi-NCR-Haryana

ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए डीपी वत्स ने बताई इसी साल 40-50 करोड़ पेड़ लगाने की जरूरत

राज्यसभा सांसद ने अग्निपथ योजना के फायदे गिनाते हुए कहा कि इससे देश का सैन्यीकरण होगा. साथ ही 4 साल बाद अग्निवीरों को विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी में आरक्षण दिया जाएगा. 

Advertisement
ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए डीपी वत्स ने बताई इसी साल 40-50 करोड़ पेड़ लगाने की जरूरत
Stop
Vipul Chaturvedi|Updated: Jul 06, 2022, 03:58 PM IST

नवीन शर्मा/भिवानी : हरियाणा से राज्यसभा सदस्य जनरल डीपी वत्स ने कहा कि अग्निपथ योजना के माध्यम से देश का सैन्यीकरण होगा, जिससे भारत, दुनिया में एक मजबूत राष्ट्र के रूप उभरकर आएगा. इससे युवाओं को न केवल रोजगार मिलेगा, बल्कि उनकी स्किल में भी बढ़ोतरी होगी। यह बात उन्होंने महान विचारक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 121वीं जयंती अवसर पर आज भिवानी में टैंकर वितरण समारोह के दौरान कही. 

राज्यसभा सांसद ने कहा कि भारतीय सेना में अग्निवीर की सेवाएं देने के बाद उन्हें सेना व सिविल में आरक्षण दिया जाएगा. इसे लेकर तीन दिन पहले मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग भारत सरकार ने नोटिफिकेशन भी निकाल दिया है. 10 प्रतिशत रिर्जवेशन पैरामिलिट्री फोर्स में भी दिया जाएगा. वहीं हरियाणा में अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों में रिर्जवेशन देने की प्रक्रिया पर मंथन चल रहा है. इसे लेकर वह मुख्यमंत्री से भी मीटिंग कर चुके हैं. मुख्यमंत्री ने अग्निवीरों पर अपनी सहमति भी उन्हें दी है.

सांसद डीपी वत्स ने बताया कि हमें पर्यावरण को लेकर आगे बढ़ना होगा. देश में 500 से 600 करोड़ पेड़ लगाए जाने की आवश्यकता है. 40 से 50 करोड़ पेड़ इसी वर्ष लगाए जाने चाहिए, ताकि ग्लोबल वार्मिंग का संकट दूर हो सके. सांसद ने कहा कि यदि 56 डिग्री से ऊपर तापमान जाता है तो मनुष्य का पृथ्वी पर रहना दूभर हो जाएगा. इसका एक ही हल है कि अधिक से अधिक ऑक्सीजन देने वाले पेड़ लगाए जाएं.

इस मौके पर उन्होंने 14 ग्राम पंचायतों को पानी के टैंकर भेंट करते हुए बताया कि अब तक फतेहाबाद, हिसार, जींद व भिवानी जिलों में उनकी सांसद निधि से 250 टैंकर जल प्रबंधन के लिए वितरित किए गए हैं. हर घर तक जल पहुंचाने के उद्देश्य से ऐसा किया जा रहा है.

Read More
{}{}