trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01589106
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Haryana: PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त हुई जारी, 8 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचे पैसे

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत करीब 16 हजार करोड़ रुपये की 13वीं किस्त जारी की गई.

Advertisement
Haryana: PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त हुई जारी, 8 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचे पैसे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 27, 2023, 07:04 PM IST

पलवल:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत करीब 16 हजार करोड़ रुपये की 13वीं किस्त जारी की गई. देशभर के आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से यह राशि उनके खाते में जारी की गई.

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि भाजपा सरकार किसान हितैषी सरकार है. केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में अनेक योजनाएं बनाई गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते 13वीं किस्त जारी की गई है. इससे देश और प्रदेश के किसानों को लाभ होगा. दीपक मंगला ने कहा कि पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में देश विकास कर रहा है. पीएम अपने देश के साथ-साथ दूसरे देशों को भी मार्गदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत देश विश्व गुरु बनेगा और दुनिया को राह दिखाएगा.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad: प्राइवेट पार्ट में एयर पाइप से हवा डालने से युवक की बिगड़ी तबीयत

होली से पहले किसानों के खाते में ड़ाले पैसे 
कृषि उपनिदेशक डॉ. पवन कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिले में 48 हजार 385 किसानों को योजना का लाभ दिया जा रहा है. योजना के अनुसार हर साल पात्र किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और हर चार महीने के अंतराल पर दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में यह राशि प्रदान की जाती है. इससे पहले किसानों को यह किश्त दीपावली से पहले 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी. अब होली से पहले किसानों के खाते में यह राशि डाली गई है. योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को केवाईसी करवाना अनिवार्य है.

योजना से मिल रही किसानों को मिल रही आर्थिक सहायता
सहायक तकनीकी अधिकारी अतुल शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. जिले के किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है.

इस योजना को लेकर किसानों का कहना है कि 
-किसान मानसिंह ने बताया कि सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि डाली गई है. इस योजना का लाभ उन्हें मिल रहा है. सरकार की यह अच्छी योजना है.
- किसान राजपाल ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किश्त उनके खाते में डाली गई. सरकार की यह अच्छी योजना है. इस राशि से फसलों के लिए खाद, बीज लेकर बिजाई करते है.
- किसान कुंवरपाल ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त उनके खाते में आ रही है. सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है.
- किसान शैलेस कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना किसानों के लिए लाभकारी है. इस योजना का लाभ उन्हें मिल रहा है. उनके खाते में लगातार किश्त आ रही है.

Input: रुस्तम जख्खड

Read More
{}{}