trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02101936
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Haryana News: किसानों के दिल्ली कूच से हरियाणा पुलिस अलर्ट मोड पर, चप्पे-च्प्पे पर रख रही है नजर

Haryana News: 13 फरवरी को कई राज्यों के किसानों ने दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है, जिसको लेकर पुलिस ने अभी से अपनी कमर कस ली है और चप्पे-चप्पे पर अपनी नजर बनाए हुई है. इतना ही नहीं, हरियाणा पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए नाकेबंदी का मास्टर प्लान तैयार किया है. 

Advertisement
Haryana News: किसानों के दिल्ली कूच से हरियाणा पुलिस अलर्ट मोड पर, चप्पे-च्प्पे पर रख रही है नजर
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Feb 09, 2024, 12:28 PM IST

Haryana News: किसानों द्वारा एक बार फिर से दिल्ली कूच करने के ऐलान के बाद झज्जर पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर नजर आ रही है. एसपी अर्पित जैन ने टिकरी बॉर्डर पर देर रात सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. देश की राजधानी दिल्ली से सटे बहादुरगढ़ में पुलिस नाकों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों को उचित दिशा-निर्देश भी एसपी की तरफ से दिए गए.

एसपी जैन का कहना है कि कानून व्यवस्था न बिगड़े इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. स्थानीय लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए भी पुलिस हर संभव कोशिश कर रही है. एसपी अर्पित जैन का कहना है कि देश की राजधानी दिल्ली की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर हरियाणा पुलिस की तरफ से न के लगाए गए है. कानून व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए पुलिस हर संभव प्रयास करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

ये भी पढ़ेंः Noida Kisan Protest: किसान प्रदर्शन के बाद बैठक का नहीं निकला कोई नतीजा, 16 फरवरी को 'भारत बंद' का किया ऐलान

हालांकि, एसपी जैन ने बताया कि झज्जर जिले की ओर से अभी तक अतिरिक्त पुलिस फोर्स की कोई मांग नहीं की गई है. आने वाले समय में अगर व्यवस्था बिगड़ती है तो मांग की जा सकती है. बता दें कि 13 फरवरी के दिन हरियाणा और पंजाब से जुड़े कुछ किसान संगठनो ने दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है. किसान संगठन एमएसपी लागू करने और अपनी लंबित मांगे पूरी करवाने के लिए संसद का घेराव करने की बात कह रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि ऐसे में झज्जर पुलिस पूरी तरह से अलर्ट दिखाई दे रही है. इतना ही नहीं झज्जर पुलिस के आला अधिकारी राजधानी दिल्ली पुलिस के अधिकारियों से जल्द ही कोऑर्डिनेशन मीटिंग भी करने वाले हैं.

किसानों ने किया 'भारत बंद' का ऐलान

आपको बता दें कि नोएडा में कल हुए किसान प्रोटेस्ट में बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने किसानों, युवाओं, दिहाड़ी मजदूरों सहित अन्य को प्रभावित करने वाले कई मुद्दों का हवाला देते हुए 16 फरवरी को 'भारत बंद' का आह्वान किया है. टिकैत ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा कि समाज के सभी वर्गों को एक साथ आना चाहिए और अपनी लंबित मांगों के लिए 16 फरवरी को भारत बंद को सफल बनाने की दिशा में काम करना चाहिए. विरोध मार्च ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और डीएनडी फ्लाईवे के प्रमुख हिस्सों सहित विभिन्न मार्गों पर वाहनों की आवाजाही को धीमा कर दिया और दिल्ली में भी इसका असर पड़ा.

ये भी पढ़ेंः Farmers Protest: किसान आंदोलन शुरू होने से पहले समाधान के प्रयास तेज, ये दिग्गज कर सकते हैं प्रदर्शनकारियों से बात

किसान प्रोटेस्ट के चलते दिल्ली-NCR में लगा घंटों लंबा जाम

बीते गुरुवार को नोएडा के किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच कर रहे थे, लेकिन दिल्ली पुलिस और नोएडा पुलिस ने किसानों को बॉर्डर पर ही रोक दिया, जिसकी वजह से नोएडा और उससे जुड़े आसपास के इलाकों में कई घंटों तक लंबा जाम देखने को मिला. दिल्ली में मयूर विहार के पास दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर वाहन चालकों ने रेंगते हुए यातायात में घंटों बिताए, क्योंकि प्रदर्शनकारी किसानों के वहां पहुंचने की स्थिति में भारी उपकरणों के साथ पुलिस कर्मी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर थे.

अधिकारियों ने कहा कि सीमा पर, भारी शुल्क वाले बुलडोजर, बैकहो मशीनें, दंगा नियंत्रण वाहन और पानी की तोपें रणनीतिक रूप से खड़ी की गई थीं, लेकिन जाम को लेकर दिल्ली पुलिस ने पहले ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी थी.

पंजाब के किसानों का दिल्ली कूच, जींद पुलिस हाई अलर्ट पर

13 फरवरी को पंजाब के किसानों के दिल्ली ट्रैक्टर मार्च को लेकर जींद पुलिस हाई अलर्ट पर है. जींद प्रशासन ने किसानों को रोकने के लिए नाकेबंदी का मास्टर प्लान तैयार किया है. पंजाब के किसानों को हरियाणा में आने से पहले रोकने के लिए पुलिस ने दाता सिंह वाला बॉर्डर के पास लोहे के बड़े-बड़े बैरिकेट्स व कंकरीट से बने बड़े-बड़े पत्थर व कंटीली तारे नाकेबंदी करने के लिए पहुंच गई है. नेशनल हाइवे- 352 पर किसानों को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस बलों की कई कंपनियां भी गढ़ी थाने में रहेंगी तैनात, क्योंकि पंजाब के साथ हरियाणा के जींद जिले की सीमा लगती है.

13 फरवरी को एमएसपी की मांग को लेकर पँजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला व संगरूर जिले के किसान दिल्ली कूच के लिए हरियाणा के दाता सिंह वाला बॉर्डर से निकलने की संभावना है, क्योंकि गत वर्ष भी पंजाब के लाखों किसान ट्रैक्टर ट्रालियों में सवार होकर जींद जिले के दाता सिंह वाला बॉर्डर से दिल्ली कूच करने निकले थे और प्रशासन द्वारा उन्हें रोकने के लिए किये गए इंतजाम किसानों के जोश के सामने फेल हो गए थे. इस बार प्रशासन किसानों को रोकने के लिए मास्टर प्लान तैयार कर रही है ताकि किसी भी तरह किसान दिल्ली कूच न कर सके.

(इनपुटः सुमित कुमार, गुलशन)

Read More
{}{}