trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02059733
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Haryana News: मनोहर सरकार के संरक्षण में फल-फूल रहा नशे का कारोबार, बेरोजगार युवा बन रहे शिकार- AAP

Haryana News: अनुराग ढांडा ने हरियाणा में बढ़ते नशे के लिए मनोहर सरकार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिस स्तर पर नशे का कारोबार पनप रहा है, वह बिना किसी राजनीतिक संरक्षण के मुमकिन नहीं है. सरकार चाहे तो प्रदेश में फैलते नशे पर रोक लगा सकती है, लेकिन अधिकारियों और नेताओं के संरक्षण में नशे का कारोबार चल रहा है.

Advertisement
Haryana News: मनोहर सरकार के संरक्षण में फल-फूल रहा नशे का कारोबार, बेरोजगार युवा बन रहे शिकार- AAP
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Jan 14, 2024, 05:47 PM IST

Haryana News: आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा ने प्रदेश में बढ़ते नशे के चलन पर मनोहर सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के राज में हरियाणा के युवा नशे की गिरफ्त में आ चुके हैं. हाल ही में सिरसा के नागरिक अस्पताल में तीन युवकों की नशे के कारण मौत होना प्रदेश के युवाओं के लिए घातक संकेत हैं. तीनों मृतक युवा थे, जिनकी उम्र 18, 30 औ 32 साल बताई जा रही है. प्रदेश में चिट्टे का नशा, इंजेक्शन का नशा, जहरीली शराब का नशा लगातार बढ़ रहा है. हालत ये है कि हरियाणा में हर खाली जगह प नशे के इंजेक्शन पड़े मिलते हैं. साथ ही उन्होंने बढ़ते नशे के लिए बेरोजगारी को जिम्मेदार बताया. 

अनुराग ढांडा ने कहा कि हरियाणा में जिस स्तर पर नशे का कारोबार पनप रहा है, वह बिना किसी राजनीतिक संरक्षण के मुमकिन नहीं है. सरकार चाहे तो प्रदेश में फैलते नशे पर रोक लगा सकती है, लेकिन अधिकारियों और नेताओं के संरक्षण में नशे का कारोबार चल रहा है. उन्होंने कहा कि NCRB की रिपोर्ट बताती है कि हरियाणा में नशे से 2016 से 2023 के दौरान 500 से ज्यादा मौतें हो हुई हैं. जबकि हरियाणा सरकार बताती है कि 39 ही मौतें हुई हैं. ये साफ बताता है कि हरियाणा सरकार न केवल राज्य में नशा रोकने में नाकाम रही है, बल्कि आंकड़ों के साथ भी फेरबदल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों जहरीली शराब से यमुनानगर में ही 25 लोगों की मौत हो गई थी और इससे पहले पानीपत और सोनीपत में भी जहरीली शराब की वजह से लोगों की मौत का मामला सामने आ चुका है. 

ये भी पढ़ें- Haryana News: भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर विज का कटाक्ष, कहा- प्रायश्चित यात्रा निकालें 

अनुराग ढांडा ने कहा कि हरियाणा में नशे की वजह से आत्महत्या करने वालों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है. सुसाइड रेट 2021 के मुकाबले 2.5% बढ़ा है. हर एक लाख लोगों में से 12.6 यानी 12 से 13 लोग नशे की वजह से सुसाइड कर रहे हैं. देश में सबसे ज्यादा सुसाइड रेट हरियाणा में है. इसमें 61 फीसदी वो हैं, जिनकी सालाना आमदनी एक लाख से भी कम है. इसमें वो भी शामिल हैं जो बेरोजगार हैं और कर्ज के तले दबे हुए हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा में युवाओं का नशे की ओर बढ़ने का मुख्य कारण बेरोजगारी है. हरियाणा में 25 लाख युवा बेरोजगार हैं और नशा तस्करों को सरकारी संरक्षण है. साथ ही कहा कि यमुनानगर में जहरीली शराब से मौतों की घटना बाद रिकॉर्ड खंगाला गया तो सरकारी रिकॉर्ड से शराब की 9 लाख बोतल गायब मिलीं. 

अनुराग ढांडा ने कहा कि हरियाणा पर नशा माफिया हावी हैं. सत्ता के नशे में चूर गठबंधन सरकार ने प्रदेश के युवाओं को भी नशे में धकेला है. हरियाणा और खासकर सिरसा, डबवाली और कालांवाली में चिट्टे और मेडिकल नशा गठबंधन सरकार की देन हैं. यदि पिछले साढ़े 9 साल में मनोहर सरकार ने नशे पर अंकुश लगाया होता तो हरियाणा के ऐसे हालत न होते. उन्होंने कहा कि प्रदेश की गठबंधन सरकार की सह पर राजस्थान से तस्करी कर मेडिकल और चिट्टे का नशा लाया जा रहा है. वहीं हरियाणा में जहरीली शराब से सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. जहां हरियाणा सरकार नशे के कारोबार को रोकने में नाकाम रही हैं, वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने नशे पर लगाम लगाने का काम किया है. पंजाब के युवाओं को रोजगार देकर विकास की राह पर चलाने काम किया है.

अनुराग ढांडा ने कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले साढ़े 9 साल में युवाओं के रोजगार के लिए कोई इंतजाम नहीं किया. युवा दर-दर की ठोकर खाने को मजबूर हैं. पंजाब सरकार ने नशे का बिल्कुल खात्मा कर दिया है, जबकि हरियाणा बढ़ते नशे के कारण उड़ता हरियाणा बन चुका है. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी के कारण हरियाणा का युवा नशा और अपराध की तरफ जा रहा है. क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम के आंकड़े बताते हैं कि महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित राज्यों की सूची में हरियाणा दूसरे नंबर पर है. रेप के मामलों में हरियाणा पूरे देश में दूसरे नंबर पर है, हत्याओं की बात करें तो दूसरे नंबर पर है, किडनैपिंग में नंबर तीन पर है. हरियाणा ने अपराध के मामले में यूपी को भी पीछे छोड़ दिया है. हरियाणा में प्रतिदिन 5-6 दुष्कर्म, 11-12 किडनैपिंग और 3-4 मर्डर की घटनाएं हो रही हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा से बरोजगारी, भ्रष्टाचार और अपराध को खत्म करने के लिए इस सरकार का बदलना जरूरी है.अनुराग ढांडा ने हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों में पूर्ण बहुमत से आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का दावा किया.

Input- Vijay Rana 

Read More
{}{}