trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02152820
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Nayab Singh Saini: खट्टर के करीबी, OBC चेहरा; कौन हैं नायब सैनी, जो मनोहर लाल की जगह बनेंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री

Haryana New CM: नायब सिंह सैनी हरियाणा के नए मुख्यमंत्री होंगे, जिसका फैसला विधायक दल की बैठक में लिया गया है. सूत्रों के अनुसार, जल्द ही इसको लेकर ऐलान हो सकता है.

Advertisement
Nayab Singh Saini: खट्टर के करीबी, OBC चेहरा; कौन हैं नायब सैनी, जो मनोहर लाल की जगह बनेंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री
Stop
Sumit Rai|Updated: Mar 12, 2024, 02:45 PM IST

Who is Nayab Singh Saini: बीजेपी और जेजेपी के बीच मतभेद के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद नए सिरे से सरकार का गठन होगा और नई सरकार में जेजेपी शामिल नहीं होगी. इस बीच खबर है कि मनोहर लाल खट्टर की जगह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी नए मुख्यमंत्री बनेंगे. सूत्रों के अनुसार, इसको लेकर विधायक दल की बैठक में निर्णय लिया गया है और जल्द ही इसको लेकर ऐलान हो सकता है.

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

नायब सिंह सैनी (Nayab Singh) हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं और OBC समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. नायब सिंह साल 2005 युवा मोर्चा BJP अंबाला के जिला अध्यक्ष बने. इसके बाद 2009 में BJP किसान मोर्चा हरियाणा के महामंत्री बने. 2012 में BJP अंबाला से जिला अध्यक्ष बने. 2014 में नारायण गढ़ विधानसभा से विधायक बने. 2016 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री बने और साल 2019 में कुरुक्षेत्र से सांसद चुने गए.

खट्टर के करीबी हैं नायब सिंह सैनी

बता दें कि नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के करीबी माने जाते हैं और उन्हें इसका फायदा मिला है. साल 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सैनी को हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री बनाया था. लेकिन, साल 2019 में लोकसभा चुनाव में जीत के बाद उन्होंने हरियाणा सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद 2023 में उन्हें हरियाणा बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था.

हरियाणा के बड़े OBC चेहरा

नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) ओबीसी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. बीजेपी ने हरियाणा के राजनीतिक समीकरण को ध्यान में रखकर नायब सैनी को सीएम बनाने के फैसला किया है. बीजेपी ने हरियाणा में जाट की बजाय पूरे ओबीसी समुदाय को साधने के लिए नायब सिंह सैनी किया है.

हरियाणा विधानसभा का नंबर गेम

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं और बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है. बीजेपी के 41 विधायक है और उसे बहुमत के लिए 5 और विधायकों की जरूरत होगी. हरियाणा में कांग्रेस के पास 30, जेजेपी के पास 10, हरियाणा लोकहित पार्टी के पास 1 और इंडियन नेशनल लोकदल के पास 1 विधायक हैं. इसके अलावा 6 निर्दलीय विधायक भी हैं.

Read More
{}{}