trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01658852
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Anita Kundu: माउंट एवरेस्ट के बाद मकालू फतह करेंगी अनीता कुंडू, CM मनोहर लाल ने दी शुभकामनाएं

Mountaineer Anita Kundu: तीन बार माउंट एवरेस्ट को फतह करने के बाद अनीता कुंडू अब नेपाल की माउंट मकालू को फतह करने की तैयारी कर रही हैं, जिसके लिए CM मनोहर लाल ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं. 

Advertisement
Anita Kundu: माउंट एवरेस्ट के बाद मकालू फतह करेंगी अनीता कुंडू, CM मनोहर लाल ने दी शुभकामनाएं
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Apr 19, 2023, 10:09 AM IST

Mountaineer Anita Kundu: तीन बार दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली हरियाणा की पर्वतारोही अनीता कुंडू अब नेपाल की माउंट मकालू को फतह करने की तैयारी कर रही हैं. इससे पहले वो CM मनोहर लाल से मुलाकात करने पहुंची. CM मनोहर लाल ने अनीता को उनकी सफल यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी हैं. 

 

3 बार माउंट एवरेस्ट फतह कर चुकी हैं अनीता कुंडू  
अनीता कुंडू ने अब तक 3 बार माउंट एवरेस्ट को फतह किया है. पहली बार अनीता ने नेपाल की तरफ से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की. दूसरी बार वो साल 2015 में एक बार फिर माउंट एवरेस्ट फतह करने निकलीं, लेकिन उन्हें भूकंप की वजह से वापस लौटना पड़ा. साल 2017 में अनीता ने चीन की तरफ से दूसरी बार माउंड एवरेस्ट फतह किया और फिर 2019 में तीसरी बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की. 

ये भी पढ़ें- NDA Results: चरखी दादरी का बेटा अनुराग बना NDA टॉपर, CM मनोहर लाल ने दी बधाई

मकालू को फतह करने की तैयारी
माउंट एवरेस्ट के बाद अब अनीता कुंडू नेपाल की माउंट मकालू को फतह करने की तैयारी में हैं. नेपाल की यह चोटी 8481 मीटर ऊंची है, जो नेपाल और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र, चीन की सीमा पर माउंट एवरेस्ट से 19 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में महालंगुर हिमालय में स्थित है. मकालू दुनिया का पांचवां सबसे ऊंचा पर्वत है.

परिस्थितियों ने खिलाड़ी से बनाया पर्वतारोही
अनीता कुंडू का बचपन काफी संघर्षों में बीता है, अनीता के सिर से महज 12 साल की उम्र में ही पिता का साया छिन गया. बचपन से ही कबड्डी खेलने की शौकीन अनीता ने खेल छोड़कर दूध बेचने का काम शुरू किया था जिससे की वो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधार सकें. अनीता के पिता उन्हें एक महान खिलाड़ी के रूप में देखना चाहते थे, लेकिन परिवार की जिम्मेदारियों की वजह से ये सपना पूरा नहीं हो सका. 

2008 से शुरू हुआ पर्वतारोही बनने का सफर
अनीता कुंडू साल 2008 में पुलिस में शामिल हुईं, जिसके बाद उनके पर्वतारोहण के सफर की शुरुआत हुई.उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों से पर्वतारोही बनने की इच्छा जताई और इसके लिए प्रशिक्षण लिया. साल 2013 में अनीता ने पहली बार माउंट एवरेस्ट फतह किया.

Input- Vijay Rana

Read More
{}{}