trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01374785
Home >>Delhi-NCR-Haryana

हरियाणा शहरी प्राधिकरण की जमीन पर बनी दुकान मालिकों को मिलेगा मालिकाना हक- CM मनोहर

पंचकूला पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले दिनों में पंचकूला की रेहड़ी मार्केट 9 में भयानक आग के कारण 134 दुकानें जलकर राख हो गई थी और विभाग द्वारा निर्णय लिया गया कि इसी जगह पर उन्हें जमीन अलॉट की जाए और उन सब को मालिकाना हक दिया जाएगा. 

Advertisement
हरियाणा शहरी प्राधिकरण की जमीन पर बनी दुकान मालिकों को मिलेगा मालिकाना हक- CM मनोहर
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Sep 30, 2022, 08:31 PM IST

दिव्या राणा/पंचकूला: आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पंचकूला के सेक्टर-9 रेहड़ी मार्केट के पुनर्वास कार्यक्रम के बाद पंचकूला के सेक्टर-1 पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस (PWD Rest House) में हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जिला पर्यावरण योजनाओं के क्रियान्वयन पर आयोजित वार्षिक सम्मेलन में शिरकत की. इस कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता मौजूद रहे.

इस कार्यक्रम में हरियाणा को पॉल्यूशन मुक्त करने के लिए विभाग द्वारा क्या प्रयास पर चर्चा की गई. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले दिनों में पंचकूला की रेहड़ी मार्केट 9 में भयानक आग के कारण 134 दुकानें जलकर राख हो गई थी और विभाग द्वारा निर्णय लिया गया कि इसी जगह पर उन्हें जमीन अलॉट की जाए और सभी को 64 स्क्वायर फुट की जमीन दी जाए और बैंक के माध्यम से इन्हें लोन की सुविधा मुहैया कराई जाए.

ये भी पढ़ेंः हरियाणा के इस जिले में कांग्रेस को तगड़ा झटका, देवेंद्र चावला ने थामा बीजेपी का दामन

उन्होंने कहा कि किस्तों पर दुकानदारों को दुकान दी गई है. ऐसी सब प्रकार की हरियाणा शहरी प्राधिकरण की जमीन पर दुकानें हैं. उन सब को मालिकाना हक दिया जाएगा और इसी योजना के तहत मार्केट रेट से 25% कम करके स्थाई जगह दी जाएगी. इसके अलावा फरीदाबाद गुरुग्राम व अन्य स्थानों पर भी यह शुरू किया जाएगा.

इसी के साथ पीडब्ल्यूडी में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा रखे गए सम्मेलन पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एनजीटी द्वारा एक कार्यक्रम रखा गया था और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जो उपाय किए जा रहे हैं. उस पर चर्चा की गई और पर्यावरण को कैसे सुरक्षित किया जाए और पोलूशन को कैसे समाप्त किया जाए. उस पर विभिन्न भागों में प्रेजेंटेशन दिखाई गई. शहरी विकास मंत्रालय ने भी अपना प्रोजेक्ट दिखाया है और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा भी जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ेंः मायानगरी की चकाचौंध से परेशान 30 साल की मॉडल ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में बयां किया दर्द

उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं कुछ कंपनियां भी इस पर काम कर रही हैं. जहां पर पॉल्यूशन कंट्रोल पर अच्छा काम किया गया है उन पर भी चर्चा की गई है. उन्होंने कहा कि सभी विभाग मिलकर काम करेंगे ताकि पूरे हरियाणा से प्रदूषण को खत्म किया जा सके. उन्होंने कहा कि वेस्ट एनर्जी को इस्तेमाल कर बिजली बनाने का प्लांट लगाया जाएगा और पुनर उपयोग पर भी प्रयास किया जाएगा. ऐसे प्लांट सोनीपत में चल रहा है और गुरुग्राम में शुरू होने वाला है.

दुबई से लौटने के बाद सुनाया पासपोर्ट भूलने का किस्सा, बोले- खूब बनी कहानियां

सीएम ने आगे कहा कि फरीदाबाद में लक्ष्य प्लांट लगाया जाएगा और पंचकूला की भी चर्चा की गई है. प्रालि का विषय भी कुछ शेष जिलों में रह गया है बाकी जिलों में हजार रुपये एकड़ का ग्रांट भी दे रहे हैं. दुबई दौरे पर बोलते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दुबई दौरे के दौरान वह अपना पासपोर्ट घर पर भूल गए थे और उसको लेकर मीडिया में कई खबरें देखने को मिली, जिन्हें पढ़कर आनंद आया.

उन्होंने कहा कि मेरे साथ दुबई में 4 लोग गए थे. मेरी टिकट कैंसिल होने के बाद उन्होंने बिजनेस क्लास की बजाय इकोनॉमी क्लास में सफर किया. उन्होंने कहा कि 2 घंटे की देरी के बाद वह इकोनामी क्लास से दुबई पहुंचे और दुबई की शारजाह सफारी को देखने के लिए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव दोनों साथ गए थे और 2000 एकड़ में अफ्रीकन एनिमल सफारी को देखा और विभिन्न प्रकार के जानवर देखने को मिले.

ये भी पढ़ेंः Sapna Choudhary: कैमरे के सामने पतिदेव पर भड़की सपना, बोलीं- 'मेरे करम फूट गए, जो...'

उन्होंने कहा कि रेत में जानवरों के लिए पानी, खाने व अन्य व्यवस्था की गई थी. ऐसी सफारी हरियाणा में बनाएंगे और हरियाणा में 10000 एकड़ में गुरुग्राम और नूह दोनों जिलों के बीच में अरावली की पहाड़ियों के बीच में बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश में बहुत प्रकार के जानवर उपलब्ध है. उन्हें यहां रखा जाएगा और अगर ऐसा कोई जानवर प्रजाति नहीं हुई तो हर प्रकार की प्रजाति रखी जाएगी.

हरियाणा सरकार द्वारा नशा तस्करों की प्रॉपर्टी पर बुलडोजर चलाए जाने के मामले पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग ड्रग स्मगलिंग का काम करते हैं और जो अपराधी व गैंगस्टर की कैटेगरी है. ऐसे लोग उन पैसों का इस्तेमाल कर प्रॉपर्टी बनाते हैं. ऐसी चीजों को रोकने के लिए अपराधियो में डर बैठना जरूरी है और कानून ने अपना काम किया है और चेक किया जा रहा है. ऐसे लोगों के मन में दहशत बैठाना बहुत जरूरी है.

हरियाणा में रोजगार की स्थिति पर विपक्ष द्वारा सरकार को घेरने पर बोलते हुए मुख्यमंत्री हरियाणा ने कहा कि विपक्ष जिस पत्रिका का जिस बार-बार हवाला देते हैं. अगर इतने प्रतिशत हरियाणा में बेरोजगारी होती तो सभी लोग बेरोजगार होते. बेरोजगार वह लोग हो गए हैं जिनके सफेद कुर्ते पजामे खुटियों पर टंगा दिए हैं और जो लोग सरकारी कामों में दलाली किया करते थे और रिश्वत के काम और भ्रष्टाचार करना वह लोग बेरोजगार हो गए हैं.

Read More
{}{}