trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02267433
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Charkhi Dadri News: गर्मी से बेहाल लोग, अस्पतालों में डायरिया और हीट स्ट्रोक पीड़ितों की संख्या में इजाफा

Weather Update Today: चरखी दादरी जिला का तापमान 47 डिग्री को पार कर चुका है. गर्मी के तांडव के चलते जहां बाजार सुनसान हैं तो वहीं सिविल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है. सिविल अस्पताल व मातृ-शिशु अस्पताल की दैनिक ओपीडी इस समय एक हजार से पार पहुंच चुकी है.

Advertisement
Charkhi Dadri News: गर्मी से बेहाल लोग, अस्पतालों में डायरिया और हीट स्ट्रोक पीड़ितों की संख्या में इजाफा
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 28, 2024, 03:30 PM IST

Charkhi Dadri Weather: नौतपा के बाद सूर्य की तपिश और भी तल्ख हो गई है. हरियाणा के चरखी दादरी में सुबह से आग उगलती धूप और दोपहर में लू के थपेड़े के बीच तापमान 47 डिग्री पार पहुंच गया है. हीटवेव का रेड अलर्ट घोषित किया जा चुका है. हालात ऐसे हो गए हैं कि गर्मी के तांडव के चलते जहां लोगों को घरों से निकलने में काफी परेशानियां हो रही हैं. वहीं अस्पतालों में डायरिया और लू के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है और ओपीडी में खासी बढ़ोतरी हुई है. सिविल अस्पताल में तो हीटवेव से प्रभावित मरीतों के लिए अलग से वॉर्ड बनाया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा हीटवेव से बचने के लिए लगातार गाइडलाइन जारी करते हुए लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी है.

बता दें कि चरखी दादरी जिला का तापमान 47 डिग्री को पार कर चुका है. गर्मी के तांडव के चलते जहां बाजार सुनसान हैं तो वहीं सिविल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है. सिविल अस्पताल व मातृ-शिशु अस्पताल की दैनिक ओपीडी इस समय एक हजार से पार पहुंच चुकी है. इनमें से करीब 25 प्रतिशत मरीजों में उल्टी और दस्त की शिकायत है. बढ़ते केसों को देखते हुए अस्पताल में हीटवेव से प्रभावित मरीजों के लिए अलग से वॉर्ड बनाया है. गर्मी के चलते न तो दिन में राहत मिल रही है और न ही रात सुकून से बीत रही है. लोग लगातार पेय पदार्थों के सहारे खुद को हाइड्रेटेड रख रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में आसमान से बरस रही आग, 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा

हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी से बचने के लिए पुख्ता प्रबंधों का दावा भी किया है. अस्पताल में पहुंचे मरीजों का कहना है कि गर्मी ने पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गर्मी के कारण वे अपना इलाज करवाने अस्पताल पहुंचे और दूसरे लोगों को भी गर्मी से बचने की उलाह दी.

वहीं सीएमओ डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि हीटवेव से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुख्ता प्रबंध किए हैं और अलग से वॉर्ड भी बनाया गया है. साथ ही पर्याप्त मात्रा में दवाइयां भी उपलब्ध करवाई गई हैं. सीएमओ ने आमजन से गर्मी के बीच घरों में रहने की सलाह दी. साथ ही कहा कि गर्मी से बचाव को लेकर विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें.

Input: Pushpender Kumar

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Read More
{}{}