trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01365793
Home >>Delhi-NCR-Haryana

स्वास्थ्य मंत्री के गृहक्षेत्र में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच Swine Flu ने भी दी दस्तक, सामने आए दो मामले

एपीडोलॉजिस्ट डॉ. सुनील हरि ने बताया कि जिले में फिलहाल स्वाइन फ्लू का मात्र एक एक्टिव मरीज है. इसके लक्षण कोविड से मिलते जुलते हैं और ये कोरोना की तरह ही तेजी से एक दूसरे में फैलता है. इसके बचाव के उपाय भी कोरोना की तरह हैं.

Advertisement
स्वास्थ्य मंत्री के गृहक्षेत्र में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच Swine Flu ने भी दी दस्तक, सामने आए दो मामले
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 24, 2022, 06:55 PM IST

अमन कपूर/ अंबाला : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) के गृहक्षेत्र अंबाला में डेंगू की मार के बीच अफ्रीकन वायरस Swine Flu ने दस्तक दे दी है. दोनों केस एक निजी अस्पताल से मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग का कहना है इसके लक्षण कोरोना की तरह है और ये कोरोना की तरह ही फैलता है. स्वास्थ्य विभाग ने अंबाला में डेंगू के 20 मामलों की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री को मिले उपहारों को देख और महसूस कर सकेंगे दिव्यांग, NGMA ने की ये सराहनीय पहल

अंबाला जिले में अलग-अलग जगह से 2 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, जिन्हें शहर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. एक मरीज बलदेव नगर और दूसरा बब्याल का बताया जा रहा है.

एपीडोलॉजिस्ट डॉ. सुनील हरि ने बताया कि जिले में फिलहाल स्वाइन फ्लू का मात्र एक एक्टिव मरीज है, जिसका हीलिंग टच अस्पताल में इलाज चल रहा है. इसके लक्षण कोविड से मिलते जुलते हैं और ये कोरोना की तरह ही तेजी से एक दूसरे में फैलता है. इसके बचाव के उपाय भी कोरोना की तरह हैं.

ये भी पढ़ें : HTET परीक्षा के लिए 27 Sep तक करें ऑनलाइन आवेदन, लेवल-1, 2 व 3 के लिए इतनी देनी होगी फीस

घरों में लार्वा मिलने पर 5120 लोगों को नोटिस
अंबाला में डेंगू का डंक भी गहराता जा रहा है. निजी व सरकारी अस्पतालों में संदिग्ध मरीजों की भरमार है. रोजाना 100 से अधिक सैंपलों की स्वास्थ्य विभाग जांच कर रहा है. अभी तक 20 मरीजों को डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के घरों में लार्वा मिलने पर 5120 लोगों को नोटिस थमाया है.

स्वास्थ्य विभाग के एपीडोलोजिस्ट सुनील ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पिछले 3 माह से डोर-टू-डोर दस्तक दे रही है. लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ सैंपलिंग भी की जा रही है. शहरी क्षेत्र में 60 और 50 MPHW के साथ 20 HI फील्ड में उतरे हुए हैं.

Read More
{}{}