trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01284251
Home >>Delhi-NCR-Haryana

किसानों को 15 हजार रुपये तक दिया जाएगा मुआवजा, दुष्यंत चौटाला ने दिया जलनिकासी का आदेश

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dusyant Chaut) ने सोमवार को हिसार और भिवानी जिले में भारी बारिश से प्रभावित गांवों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने किसानों के साथ आमजन को राहत देने के लिए अधिकारियों को जल्द से जल्द जलनिकासी कार्य शुरू करने की हिदायत दी.

Advertisement
किसानों को 15 हजार रुपये तक दिया जाएगा मुआवजा, दुष्यंत चौटाला ने दिया जलनिकासी का आदेश
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 02, 2022, 03:19 AM IST

चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dusyant Chaut) ने सोमवार को हिसार और भिवानी जिले में भारी बारिश से प्रभावित गांवों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने किसानों के साथ आमजन को राहत देने के लिए अधिकारियों को जल्द से जल्द जलनिकासी कार्य शुरू करने की हिदायत दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब तक पानी की निकासी नहीं होती है, तब तक एसडीएम कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए और सभी बेलदार केवल जल निकासी का ही कार्य करें. 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की फसल नुकसान की भरपाई के लिए उसका आकलन करवाया जाएगा और 5 अगस्त से गिरदावरी शुरू होगी. उन्होंने बताया कि प्रभावित किसानों को 15 हजार प्रति एकड़ तक नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: केजरीवाल का मास्टरस्ट्रोक: 5 साल तक हर महीने 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान 

 

जलभराव के कारण बीमारियां फैलने की आशंका के मद्देनजर डिप्टी सीएम ने हर गांव में फॉगिंग करवाने, ओआरएस और अन्य दवाएं उपलब्ध करवाने व मेडिकल टीम गठित कर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच करवाने के निर्देश दिए.  

डिप्टी सीएम ने हिसार जिले के गांव गुराना में अत्यधिक जलभराव के मद्देनजर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को पाइपलाइन की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा. उन्होंने इसके लिए अपने स्वैच्छिक कोटे से 30 लाख रुपये की ग्रांट दी. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांव के लोगों को ट्रैक्टर पर बर्मा लगाकर नहर में पानी डालने की भी अनुमति दी जाए, इससे प्रत्येक गांव में 10 से 20 ट्रैक्टर जल निकासी के कार्यों में लग जाएंगे. उन्होंने कहा कि जल निकासी के कार्य में लगने वाले ट्रैक्टर मालिकों को रेट फिक्स करके खर्च की अदायगी की जाएगी. 

ये भी पढ़ें : हरियाणा में बुजुर्गों को 6000 रुपये पेंशन और गरीब को 100 गज का प्लाट, कांग्रेस ने की घोषणा

 

दुष्यंत चौटाला ने मिर्चपुर गांव में जलभराव का निरीक्षण करते हुए मौके पर ही पाइप मंगवाए और जल निकासी का काम शुरू करवाया  उन्होंने कोथ कलां, मिर्चपुर, राखी खास, बास, खरबला व अन्य गांवों में किसानों से मुलाकात  उनकी प्रतिक्रियाएं ली और उन्हें आश्वासन दिया कि जल निकासी का कार्य युद्ध स्तर पर किया ? उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गिरदावरी के बाद प्रभावित किसानों को फसल में हुए नुकसान के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा और पूरी तरह फसल खराब होने पर प्रति एकड़ 15 हजार रुपये अदा किए जाएंगे. 

Read More
{}{}