trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01539975
Home >>Delhi-NCR-Haryana

CM के साथ किसानों की बैठक रही बेनतीजा, गन्ने के दाम बढ़ाने पर नहीं बनी सहमति

गन्ने के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों की CM मनोहर लाल से लगभग 3 घंटे तक मीटिंग चली, जिसके बाद भी कोई हल नहीं निकल पाया.

Advertisement
CM के साथ किसानों की बैठक रही बेनतीजा, गन्ने के दाम बढ़ाने पर नहीं बनी सहमति
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Jan 22, 2023, 11:22 PM IST

चंडीगढ़: गन्ने के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर हरियाणा के किसानों द्वारा शुगर मिल पर तालाबंदी की गई है, जो आज तीसरे दिन भी जारी रही. प्रदर्शन कर रहे किसानों की चंडीगढ़ में CM मनोहर लाल से लगभग 3 घंटे तक मीटिंग चली बैठक भी बेनतीजा रही. किसान नेता रतन सिंह मान ने मीटिंग के बाद बताया कि CM मनोहर लाल ने गन्ने के दाम बढ़ाने पर अपनी सहमति नहीं जताई. 

किसान नेता  रतन सिंह मान ने कहा कि इस बैठक के बाद किसान निराश हैं, हमें 2 घंटे कविताएं सुनाई गईं. इसके साथ ही गन्ने के दाम बढ़ाने की किसानों की मांग पर CM मनोहर लाल ने अपनी सहमति नहीं जताई.

ये भी पढ़ें- गन्ने के रेट पर चढूनी ने जताई आशंका, सरकार कर सकती है चहेतों के साथ मिलकर गोलमोल फैसला

 

गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे किसान
किसान नेता रतन सिंह मान ने बताया कि 26 तारीख को जींद में संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा मीटिंग करके अगली रणनीति बनाई जाएगी. साथ ही गृह मंत्री अमित शाह की गोहाना में होने वाली रैली में 101 पंच पहुंचकर अमित शाह के सामने किसानों की मांगों को रखेंगे. 

गुरनाम सिंह चढूनी को बताया अलग
रतन सिंह मान ने किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी के बारे में बताते हुए कहा कि उनका अलग ग्रुप है, हमारा उनसे कोई लेना-देना नहीं है. साथ ही 101 पंचों में भी किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी का नाम शामिल नहीं है.

क्या है पूरा मामला
हरियाणा में मशीन द्वारा कटाई किए गए गन्ने पर लगने वाली काट को सरकार ने बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है. वहीं अगर दूसरे राज्य की बात करें तो पंजाब में काट 3 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 4.5 प्रतिशत है. किसानों का कहना है वर्तमान में राज्य में गन्ने का रेट बहुत कम है. सरकार द्वारा रेट न बढ़ाकर किसानों के साथ अन्याय किया जा रहा है. राज्य में अभी गन्ने का रेट 362 रुपए प्रति क्विंटल है, किसानों द्वारा इसे बढ़ाकर 450 रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग की जा रही है. भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेतृत्व में हरियाणा के किसान कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं पिछले 3 दिनों से गन्ने के दाम न बढ़ाए जाने के विरोध में किसानों ने शुगर मिल पर तालाबंदी भी की है. 

Read More
{}{}