trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01874567
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Sonipat News: थाने से सटे पार्क में खुलेआम हो रहा नशा सप्लाई, नहीं होती कोई कार्रवाई

Sonipat Crime News: पुलिस की नाक के नीचे 50 कदम दूर नशा कारोबारी का अड्डा बन चुका पार्क में रोजाना प्रतिबंध और हानिकारक नशे के इंजेक्शन एक दूसरे को लगाते हुए दिखाई देते हैं. ऐसा शहर के एक इलाके में नहीं बल्कि कई जगह पर नशा खुलेआम बिक रहा है, लेकिन जहां मेडिकल स्टोर पर भी प्रतिबंधित दवों को खुलेआम बेचा जाता है. 

Advertisement
Sonipat News: थाने से सटे पार्क में खुलेआम हो रहा नशा सप्लाई, नहीं होती कोई कार्रवाई
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 16, 2023, 04:50 PM IST

Sonipat News: सोनीपत का एजुकेशन हब नशे की गिरफ्त में होता जा रहा है. प्रदेश की सरकार का नशा मुक्त हरियाणा मुहिम को सोनीपत में पुलिस और ड्रग्स विभाग पलीता लगा रहा है. पुलिस की नाक के नीचे 50 कदम दूर नशा कारोबारी का अड्डा बन चुका पार्क में रोजाना प्रतिबंध और हानिकारक नशे के इंजेक्शन एक दूसरे को लगाते हुए दिखाई देते हैं. ऐसा शहर के एक इलाके में नहीं बल्कि कई जगह पर नशा खुलेआम बिक रहा है, लेकिन जहां मेडिकल स्टोर पर भी प्रतिबंधित दवों को खुलेआम बेचा जाता है. जहां से युवा नशे की तरफ जा रहा है और ड्रग्स विभाग कुंभकरणीय नींद सो रहा है. नशे के चौंकाने वाले आंकड़े सोनीपत शहर में देखे जा रहे हैं.

सोनीपत शहर में नशा करने वाले युवाओं की संख्या में इजाफा हो रहा है. सोनीपत जिले में नागरिक अस्पताल में 737 नशा करने वाले लोग रजिस्टर्ड हैं. नशे के खिलाफ जहां लगातार सरकार प्रयास कर रही है कि नशा मुक्त हरियाणा हो, लेकिन सोनीपत में नशा रोकने को लेकर औपचारिकता पूरी हो रही है. शहर के दिल्ली रोड पर स्थित यातायात पुलिस का थाना है. पहले यहां पर सिक्का कॉलोनी चौकी होती थी. थाने की दीवार से सटा हुआ पार्क है और यही प्रतिदिन काफी संख्या में नशा करने वाले युवक खुले आम बिना किसी पुलिस खौफ के नशे की सिरिंज भरकर लगाते हैं, वहीं ड्रग्स विभाग का भी इस तरफ कोई ध्यान नहीं है. क्योंकि यहां पर नशे का अवैध कारोबार करने वाले लोग पार्क में नशा बेचते हुए दिखाई देते हैं. वहीं नशा करने वाले युवकों से जब बातचीत की तो उन्होंने बताया आसपास के क्षेत्र से लोग उन्हें नशा उपलब्ध कराते हैं और पुलिस का उन्हें कोई खौफ नहीं है. हालांकि मीडिया का कैमरा देखकर कुछ नशे के कारोबारी मौके से फरार हो गए.

13 कॉलोनी व चार गांव में नशा करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है. हाल में युवा नशे के लिए खतरनाक हैवी डोज बना रहे हैं. एविल की वायल को गर्म करके उसमें स्मैक, चरस मिलाते हैं और फिर इसे सिरेंज से नस में लगाते हैं. एक बार यह हैवी डोज लगाने के बाद व्यक्ति को करीब दो दिन तक होश नहीं रहता. नशे की इस खतरनाक आदत से लगातार मौत हो रही हैं. इसके साथ एक सिरेंज का इस्तेमाल कई युवाओं द्वारा करने से एचआईवी व हेपेटाइटस सी से भी युवा ग्रस्त हो रहे हैं. इसके साथ नशे की लत पूरी करने के लिए युवा चोरी भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Noida Lift Accident: लिफ्ट गिरने के मामले में 8 मजदूरों की मौत, 25-25 लाख का मिलेगा मुआवजा

प्रदेश में नशे पर रोकथाम लगाने के लिए पुलिस विभाग की तरफ से एडीजीपी श्रीकांत जाधव के नेतृत्व में बनाई गई. प्रयास संस्था के जिला अध्यक्ष से संजय सिंगला ने बताया कि नशे के खिलाफ स्कूलों सहित चौपाल व सामाजिक स्थानों पर जाकर लोगों को नशे के प्रति जागरुक करते हैं. वहीं जैसा ही उन्हें पता चलता है कि जहां नशा ज्यादा बिक रहा है. वहां जाकर अभियान चला कर लोगों को जागरूक करने का काम करते हैं. मेडिकल स्टोर संचालक कब से अपील करते हैं कि यह एक बेहद परिवार को खत्म करने वाला नशा है. ऐसे नशे को मत बेच वही ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार के साथ मिलकर कार्रवाई करने की अपील की जाती है.

हालात ये भी हैं कि नाबालिग भी इंजेक्शन से नशा कर रहे हैं. कुछ लोग अपने फायदे के लिए नाबालिग बच्चों को बहका रहे हैं. सेक्टर-14 की पुरानी मार्केट, नंदवानी नगर, सेक्टर-12 व आदर्श नगर में युवा इंजेक्शन से नशा करते हुए आसानी से मिल जाएंगे. नशे के कारण काफी घर बर्बाद हो चुके हैं. नशा करने वाले योग ने बताया कि इविल यह शीशी मेडिकल स्टोर से सरेआम मिलती है. प्रकाश रोड पर स्थित है शशि नाम के मेडिकल स्टोर का पता बताते हुए नशा करने वाले योग ने बताया कि उन्हें वहां से आसानी से यह मिल जाती है यह नशा करने वाली सीसी उन्हें 100 से लेकर 130 रुपये तक मिल जाती है. इस मामले में उन्हें कोई डॉक्टर की पर्ची नहीं दिखानी पड़ती. पार्क में नशा कर रहे महज 11 साल के बच्चे ने बताया कुछ ही देर में यहां पर बहुत सारे नशा करने वाले युवा इकट्ठा हो जाते हैं. पार्क में 100 रुपये में सुई व सिरंज के साथ नशा मिल जाता है. पुलिस वाले पार्क में गश्त करने के लिए आते हैं तो वापस ही चले जाते हैं. वह कई साल से नशे का आदी है यही पार्क में सोता है.

नशे की आदत जानलेवा साबित हो रही है. स्वास्थ्य विभाग से नशे से मौत होने वाले मरीजों का आंकड़ा लिया तो स्थिति चिंताजनक है. 10 साल में 107 लोगों की मौत हुई. नशे की आदत से युवा बीमार हुए ओर ठीक नहीं हो सके. जिसके कारण धीरे-धीरे उनकी मौत हुई. दिल्ली कैंप नशे का गढ़ बना हुआ है. नशा तस्कर जिले में अपना नेटवर्क लगातार बढा रहे हैं. सोनीपत में नशा सप्लाई का काम कई स्टेट के आरोपी कर रहे हैं.

सिरिंज का नशा करने वाले लोगों को मुफ्त में सिरिंज उपलब्ध करवाते हैं. ताकि नशा करने वाले लोग एचआईवी से ग्रस्त ना हो. जहां स्वास्थ्य विभाग लगातार नशा छुड़वाने को लेकर भी प्रयास कर रहा है. जहां नागरिक अस्पताल में नशा छुड़वाने के लिए दवाई भी सामने खिलाई जाती है. वहीं डॉक्टर की स्लिप के बिना ही अवैध रूप से नशे की दवाई नहीं बेची जा सकती है. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने ड्रग कंट्रोलर के साथ मिलकर पहले कई बार छापेमारी की है. 

पुलिस उपायुक्त से अंशु सिंगला का कहना है कि नशे के खिलाफ सरकार और पुलिस से कदम उठा रही है और पिछले दिनों साइकिल यात्रा भी निकल गई थी, जिसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर लोगों को जागरूक किया गया. हाल में ही कई नशा क्षेत्र में छापेमारी की है. वहीं दिल्ली रोड पर बिकने वाले जगह के नशे को लेकर छापेमारी की बात पुलिस ने कही है.

Input: Sunil Kumar

Read More
{}{}